बालों को तेजी से लम्बे करने के 20 शानदार और जबरदस्त उपाय, जानकर हो जायेंगे हैरान!

आजकल हम अपने बालों को लेकर तथा झरने के कारण हम बहुत ज्यादा चिंता में रहते हैं. तथा बालों को सुंदर रखने के लिए लोग केमिकल युक्त हेयर ट्रीटमेंट लेने के लिए तैयार रहते हैं. अगर आप भी घने मुलायम बल चाहते हैं तो घरेलु उपाय पर ध्यान दे.

बाल बढ़ाने के लिए 20 उपाए

  1. प्याज के रस को अपने बालों में हल्के हाथों से मालिश करें.
  2. जैतून के तेल में अंडे के रस मिलाकर सिर में मालिश करें.
  3. नारियाल के तेल में निम्बू का रस मिला कर लगाये.
  4. आँवले का सेवन ज्यादा करें चाहे तो उसका मुरब्बा भी खा सकते हैं नहीं तो कच्चा आवला भी खा सकते हैं आँवले के तेल की बालो में मालिश करें.
hair gwoth tips
hair gwoth tips
  1. एलोवेरा जेल अपने बालों में लगाएं.
  2. अरंडी का तेल अपने बालों में मालिश करें| यह झड़ते हुए बालों को रोकता है.
  3. मेथी के दानों को रात में भिग्नों के लिए दाल दे तथा सुबह में उसका पेस्ट बनाकर अपने बालों में लगाएं और एक घंटे बाद अपने बालो को शेम्पू कर ले.
  4. जैतुन के तेल से हफ्ते में दो बार अपने बालों को मालिश करें जैतुन के तेल से बालों में पोषण तथा प्रोटीन मिलता है तथा बाल लम्बे और मुलायम होते हैं.
  5. नारियल और शीशम के तेल में गुड़हल का फूल के पेस्ट मिलाकर अपने बालों में लगाए और आधा घंटा बाद अपने बालों को शेम्पू कर दे.
  6. मेहंदी भी हमारे बालों के लिए बहुत ही अच्छा होता है .वह हमारे बालों को पोषण देते हैं महिना में एक बार मेहंदी अपने बालों के लिए लगाते हैं हां हमारे बालों को रंगीन भी करती है तथा मुलायम भी करती है.
  7. मेहंदी में अंडा और चाय पत्ती का पानी डालकर उसका पेस्ट बना ले तथा अपने बालों में लगाएं एक घंटा अपने बालों में लगाये रखे फिर उसके बाद अपने बालो को शेम्पू कर ले.
  8. पका हुआ नासपति को पेस्ट बनकर तथा उसमें जैतुन का तेल और केला मिलाने और सिर पर लेप करेन इसासे सिर का त्वचा भी पोषण में मिलता है तथा बालों में मज़बूती आती है.
  9. पटसन के बीज को रात भर भीगोकर राखे तथा उसके पानी को उबालकर उसका पानी को अपने बालों में लगाए.
  10. लम्बे और मजबूत बालों के लिए शिकाकाई का पेस्ट बनाकर अपने बालों पर लगाएं जैसे बाल कला और घने होते हैं.
  11. रीठा और आँवला भी हमारे बालों को कौशल देते हैं इसका पेस्ट मिलकर बालों का लगा है इसके बालों को पोषण मिलेगा.
  12. तिल का तेल हमारे बालों के लिए बहुत अच्छा होता है तथा तिल के तेल से भी अपने बालों को मालिश करें या बालों को घना तथा मजबूत बनता है.
  13. कोई सा भी तेल जो आप अपने बालों में इस्तेमाल करते हैं उसे थोड़ा सा गुनगुना करके अपने बालों को मालिश करें इसे बल मजबूत होता है तथा मुलायम रहता है.
  14. नारियल के तेल में एलोवेरा जेल मिला कर अपने बालों के जड़ो में मालिश करें इसे बाल लंबे होंगे और उसका उमरा भी बढ़ेगा.
  15. नारीयल के तेल में विटामिन इ का कैप्सूल मिला कर इस्तेमाल करें यह बालों के लिए बहुत अच्छा फायदा दार होता है.
  16. मेहंदी में मेथी के दानों का पानी तथा अंडा और एलोवेरा का पेस्ट बनकर अपने बालों में लगाएं तथा इसे एक से दो घंटा रहने दे इसके बाद अपने बालों को शैम्पू कर ले.

Leave a Comment