Aadhaar Card Misuse: आपके आधार कार्ड का कब और कहां हुआ गलत इस्तेमाल, ऐसे लगाएं खुद पता; जल्दी देखो!

आधार कार्ड भारतीय नागरिकों की पहचान से जुड़ा जरूरी डॉक्यूमेंट है। आधार कार्ड का इस्तेमाल लगभग हर दूसरे काम में होता है। ऐसे में कई बार आधार कार्ड की फोटोकॉपी करवाने की जरूरत भी पड़ती है। क्या आपके जेहन में कभी सवाल आया है कि कहीं आपके आधार कार्ड का कोई गलत इस्तेमाल (Aadhaar Card Misuse) तो नहीं कर रहा है। अगर हां, तो ये आर्टिकल आपकी इस दुविधा को कम करने का काम कर सकता है।

Aadhaar Card Misuse का कैसे लगाएं पता

क्या आप जानते हैं. यूनिक आइडेंटिफिकेशन अथॉरिटी ऑफ इंडिया (UIDAI) अपने यूजर्स को आधार कार्ड इस्तेमाल होने की हिस्ट्री चेक करने की सुविधा देती है।

जी हां, आपका आधार कहां-कब किस काम के लिए इस्तेमाल हुआ है यह आप ऑनलाइन खुद चेक कर सकते हैं- इसके लिए सबसे पहले UIDAI की ऑफिशियल वेबसाइट (https://resident.uidai.gov.in/) पर आना होगा। अब Aadhaar Services के नीचे Aadhaar Authentication History ऑप्शन खोज कर इस पर क्लिक करना होगा। अब आधार नंबर और सिक्योरिटी कोड एंटर कर Send OTP पर क्लिक करना होगा। अब रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर एक OTP आएगा, इसे एंटर कर सबमिट करना होगा। अब ऑथेंटिकेशन टाइप, डेट रेंज और OTP एंटर करना होगा। ओटीपी को वेरिफाई करने के साथ ही आधार कार्ड इस्तेमाल होने की हिस्ट्री लिस्ट में चेक कर सकेंगे।

बता दें, इस प्रॉसेस के साथ आधार कार्ड इस्तेमाल होने की 6 महीने की हिस्ट्री चेक कर सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आधार कार्ड गलत इस्तेमाल होने पर क्या करें

अगर इस डेटा में आपको आधार कार्ड गलत इस्तेमाल होने की जानकारी मिलती है तो टोल फ्री नंबर 1947 पर कॉल कर इसकी शिकायत दर्ज करवा सकते हैं। इसके अलावा, help@uidai.gov.in पर ईमेल के जरिए भी शिकायत कर सकते हैं।

Leave a Comment