AP inter Result 2024: AP इंटर में फेल होने वाले छात्र भी होंगे पास, जानिए कैसे!

AP inter Result 2024: आंध्र प्रदेश बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन की ओर से इंटरमीडिएट फर्स्ट इयर और सेकंड इयर का रिजल्ट आज यानी की 12 अप्रैल के दिन घोषित कर दिया गया हैं।

रिजल्ट घोषित होने के बाद कृष्ण जिले का नाम सबसे आगे चल रहा हैं। इस साल कृष्ण जिले का फर्स्ट ईयर का रिजल्ट 84 प्रतिशत और सेकंड ईयर का रिजल्ट 90 प्रतिशत तक रहा।

लेकिन ओवरऑल रिजल्ट की बात की जाए तो फर्स्ट ईयर का रिजल्ट 67 प्रतिशत और सेकंड ईयर का रिजल्ट 78 प्रतिशत रहा। विभाग के द्वारा 12 अप्रैल के दिन https://bie.ap.gov.in/ इस वेबसाइट पर रिजल्ट जारी किया गया।

लेकिन जो छात्र फ़ैल हुए हैं। उनको अब एक और मौका मिलने वाला है और यह मौका कंपार्टमेंट परीक्षा के रूप में होने वाला हैं। अगर कोई छात्र एक या दो विषय में फ़ैल हुए है तो वह कंपार्टमेंट परीक्षा देकर पास हो सकते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

अब आंध्र प्रदेश बोर्ड ऑफ इंटरमीडिएट एजुकेशन की ओर से कंपार्टमेंट परीक्षा की तारीख को भी घोषित कर दिया गया हैं। कौनसी तारीख को कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन होगा इस बारे में जानने के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहिये।

AP inter Result 2024: कब होगी एपी इंटर की कंपार्टमेंट परीक्षा

अगर बात की जाए कंपार्टमेंट परीक्षा के बारे में तो विभाग की ओर से 24 मई से 1 जून 2024 के बीच कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया गया हैं। यानी की अब आपके पास पुरे 1।5 महीने है जिसमे आप फ़ैल हुए विषय के लिए तैयारी कर सकते हैं।

जो उम्मीदवार आज के दिन रिजल्ट जारी होने के बाद 1 या 2 विषय में फ़ैल हुए हैं। वह सभी उम्मीदवार अब कंपार्टमेंट परीक्षा में शामिल हो सकते हैं।

इसके अलावा जो उम्मीदवार अपने रिजल्ट से अंसतुष्ट है आय फिर अपनी आंसर-शीट को दुबारा चेक करवाना चाहते है। तो उन उम्मीदवारों को भी एक बार फिर से चेकिंग करवाने का मौका मिलने वाला हैं। लेकिन दुबारा चेकिंग करवाने के लिए छात्रों को कुछ शुल्क का भुगतान करना होगा।

विभाग की ओर से 13 अप्रैल से दुबारा मूल्यांकन की प्रक्रिया शुरू होने वाली हैं। यह प्रक्रिया सिर्फ 24 अप्रैल 2024 तक ही चलने वाली हैं। तो अंसतुष्ट उम्मीदवार आंसर-शीट का दुबारा मूल्यांकन करवा सकते हैं।

इस बारे में आप अधिक जानकारी विभाग की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर चेक कर सकते हैं।

AP inter Result 2024: ऐसे चेक करे एपी इंटर का रिजल्ट

एपी इंटर का रिजल्ट आप नीचे बताये गए तरीके से कर सकते हैं।

  • एपी इंटर का रिजल्ट चेक करने के सबसे पहले विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट पर जाए।
  • इसके बाद होम पेज पर फर्स्ट ईयर या सेकंड ईयर वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।
  • अब अपना रोल नंबर दर्ज करे।
  • अंत में सबमिट वाले ऑप्शन को चुने।
  • आपका रिजल्ट स्क्रीन पर जारी हो जायेगा।

AP inter Result 2024: कृष्णा जिले का रिजल्ट सबसे आगे

एपी इंटर रिजल्ट में कृष्णा जिले ने बाजी मारी हैं। इस साल फर्स्ट ईयर का कृष्णा जिले का रिजल्ट 84 फीसदी का रहा। इसके बाद गंटूर जिले का रिजल्ट भी शानदार रहा। गंटूर जिले का रिजल्ट 81 फीसदी और एनटीआर जिले का रिजल्ट 79 फीसदी का रहा।

अगर बात की जाए सबसे कम रिजल्ट के बारे में तो वह एएसआर जिले का रहा। यहाँ का रिजल्ट सिर्फ 48 फीसदी दर्ज हुआ।

अगर बात की जाए सेकंड ईयर रिजल्ट की तो कृष्णा जिले का 90 फीसदी, गंटूर जिले का 87 फीसदी, एनटीआर का 87 फीसदी रहा। सबसे कम चितूर जिले का रहा जो सिर्फ 63 फीसदी दर्ज हुआ।

Leave a Comment