Bihar land Record: राजस्व विभाग के निदेशक ने की सख्ती, अब भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी दस्तावेज होंगे डिजिटाइज्ड

Bihar land Record: जैसा कि आप सभी को मालूम होगा बिहार सरकार के द्वारा जमीन रजिस्ट्री कानून में बदलाव करते हुए कई नियमित जोड़ी है जिसके तहत अब से जमीन रजिस्ट्री की जाएगी इसमें लोगों को काफी परेशानियां भी हो रही है और अब सूत्रोंस के हवाले से जो खबर मिल रही है उसके मुताबिक बिहार भूमि रजिस्टर विभाग घाटे में होने लगी है लिए आज के इस खबर में एक नए आदेश के बारे में बात करेंगे जो मुजफ्फरपुर में आज जारी किया गया है।

भूमि अधिग्रहण से संबंधित सभी दस्तावेज अब डिजिटाइज्ड होंगे। राजस्व एवं भूमि सुधार विभाग की ओर से सभी जिलों को इससे अवगत कराया गया है। विभाग के निदेशक सुशील कुमार ने सभी समाहर्ताओं को इससे अवगत कराते हुए इस कार्य में तेजी लाने को कहा है।

निदेशक ने कहा कि पूर्व में भी सभी जिलों को इसकी जानकारी दी गई थी और कार्य का तेजी से निष्पादन करने को कहा गया था, लेकिन इसकी प्रगति बहुत धीमी है। इसपर उन्होंने नाराजगी जताई है।

हार्ड कॉपी के खराब होने की आशंका

उन्होंने कहा कि राज्य और जिले में सरकार की महत्वपूर्ण परियोजनाओं को लेकर व्यापक स्तर पर भूमि का अधिग्रहण किया जाता है। इसके सभी दस्तावेज अब तक हार्ड कॉपी में रखे जाते हैं। एक समय आने पर इसके खराब होने की आशंका रहती है। इस कारण जिला अभिलेखागार में इन दस्तावेजों को सुरक्षित रखवाया जाता है। बावजूद यह खराब हो सकता है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

सभी दस्तावेजों को digitized करने का फैसला 

विभाग ने सभी दस्तावेजों को डिजिटाइज्ड करने का निर्णय लिया है। ताकि सालों साल तक इसे सुरक्षित रखा जाए और कभी भी खोजने में परेशानी नहीं हो। एक क्लिक करते ही दस्तावेज उपलब्ध हो जाएं। उन्होंने कहा कि एक सप्ताह में किए गए कार्यों की रिपोर्ट भेजी जाए। अगर कार्य धीमा है तो समाहर्ता अपने स्तर से इसके लिए संबंधितों को निर्देशित करें। ताकि दस्तावेजों को डिजिटाइज्ड करने का कार्य शत प्रतिशत पूरा हो सके।

Leave a Comment