Train छूट जाने के बाद दूसरी ट्रेन मे चढ़ सकते है या नहीं? जानिए रेलवे का नियम –

इंडियन रेलवे जो हमें एक जगह से दूसरी जगह ले जाने के लिए महत्वपूर्ण योगदान देती है. जिनकी मदद से हैं हम अपने मंजिल तक पहुंचाते हैं. लेकिन कई बार हमारे साथ ऐसा होता है की ट्रेन टिकट लेने के बाद ट्रेन छूट जाता है तो उसे स्थिति में सवाल यह होता है. कि क्या हम इस टिकट से दूसरे ट्रेन में चढ़कर जा सकते हैं या नहीं चलिए आज इसी प्रश्न का उत्तर देखते हैं.

train ticket cancel
train ticket cancel

इंडियन रेलवे दिन में दिन तरक्की करती जा रही है. दिन में दिन ट्रेन में अपडेट किया जा रहे हैं. जिनसे यात्रियों को सुविधा प्राप्त हो तथा यात्रियों को यात्रा करते समय किस पर प्रकार की कोई भी दिक्कत ना आए. ऐसे में सवाल उठता है कि यदि यात्री का ट्रेन छूट जाए तो वह उसे स्थिति में क्या करेगा क्या वह दूसरी ट्रेन में चढ़कर अपने स्थान जा सकता है या नहीं.

जब भी भी हम अपने ट्रेन मैं बैठने के लिए अपने स्थान से निकलते हैं. तो रेलवे स्टेशन पहुंचते हुए कभी कबार लेट हो जाता है. जिसका में कारण है ट्रैफिक. और इसी कारण हमारी ट्रेन मिस हो जाती है. तो ऐसी स्थिति में हमारे सामने कुछ सॉल्यूशन है. जो हमारे लिए सहायक हो सकते हैं.

जनरल टिकट और रिजर्व टिकट के बीच अन्तर

ट्रेन में दो प्रकार के टिकट होते हैं जिनमें से एक होते हैं जनरल टिकट और दूसरे होते हैं रिजर्वेशन टिकट. जनरल टिकट वह होता है जिस दिन आपको ट्रेन से कहीं जाना हो और उसी दिन आप स्टेशन से एक टिकट लेते हैं जिसे हम चालू टिकट भी कहते हैं उसे ही हम जनरल टिकट कहते हैं.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

इस टिकट को लेने के लिए हमें पहले से टिकट कटवाने की जरूरत नहीं होती. जबकि दूसरी और आता है रिजर्वेशन टिकट. जो स्लीपर क्लास तथा Ac क्लास के लिए बनाया जाता है यदि आपको भीड़ भाड़ में जाना पसंद नहीं है. तो आप रिजर्वेशन टिकट ले सकते हैं. इस टिकट का बनवाने के लिए आपको कई दिन पहले ही एडवांस में आपको टिकट बुक करवाना होगा.

जनरल टिकट और रिजर्वेशन टिकट के नियम

यदि आपके पास जनरल टिकट है तो आपका ट्रेन मिस हो जाने पर आप उसी दिन किसी भी अन्य ट्रेन में चढ़कर जा सकते हैं. ऐसे में आपको कोई भी अलग से एक्स्ट्रा चार्ज या फाइन देने की जरूरत नहीं है. लेकिन वही अगर आपके पास रिजर्वेशन टिकट है तो आप किसी भी दूसरी ट्रेन मे चढ़ कर नहीं जा सकते हैं अगर आप ऐसा करते हैं तो आपको एक्स्ट्रा चार्ज या फाइन देना पड़ेगा.

रिफंड के नियम

अगर आप किसी कारण ट्रेन से नहीं जाना चाहते हैं. या फिर आपका ट्रेन मिस हो जाता है. तो उसे स्थिति में आप रिफंड पाने के लिए ट्रेन का टिकट कैंसिल ना करें. देखिए अगर आपका ट्रेन किसी कारण छूट जाता है और अपने स्टेशन से निकल जाता है. तो उसे सिचुएशन में आप रिफंड की मांग नहीं कर सकते हैं. लेकिन यदि आप किसी कारण ट्रेन से नहीं जाना चाहते हैं. तो उसे सिचुएशन में आप TDR दाखिल कर सकते हैं. और इसे करने के लिए आपको ट्रेन के प्रस्थान से 1 घंटे पहले करने की जरूरत है।

Leave a Comment