CBSE Board Exams: CBSE Board 10वीं और 12वीं की परीक्षा में पास होने के लिए कितने अंक लाने होगे? जाने कब आएगा परिणाम

CBSE Board Exams: इस साल 2024 में जिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी थी। वह सभी छात्र यहां ध्यान दे। दरअसल सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा समाप्त हुए काफी दिन हो चुके है। लेकिन अभी तक विभाग की ओर से परिणाम तारीख घोषित नही की गई है।

लेकिन माना जा रहा है की सीबीएसई बोर्ड बहुत ही जल्द परिणाम जारी कर सकते है। ऐसे में छात्रों को अब अपने रिजल्ट का बेसब्री से इंतजार है। लेकिन क्या आपको पता है की सीबीएसई बोर्ड में कक्षा 10वीं और 12वीं में पास होने के लिए आपको किनते अंक लाने होगे?

अगर आपको नही पता है तो खबर पूरी पढ़े। आज हम आपको पास प्रतिशत और रिजल्ट आने तारीख के बारे में बताने वाले है।इसके अलावा सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट जारी होने के बाद रिजल्ट चेक करने का तरीका भी आपको बताने वाले है।

CBSE Board Exams: सीबीएसई बोर्ड की ओर से रिजल्ट कब तक जारी हो सकता है। इस बारे में भी कोई भी अधिसूचना जारी नही की गई है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

लेकिन कुछ मिडिया रिपोर्ट के अनुसार माना जा रहा है की 20 मई 2024 तक सीबीएसई बोर्ड छात्रों का रिजल्ट जारी कर सकता है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन ही अपना रिजल्ट चेक कर पाएगे। ऐसे में देखा जाए तो सीबीएसई बोर्ड की परीक्षा देने वाले छात्रों का रिजल्ट का इंतजार 20 मई तक खत्म हो सकता है।

CBSE Board Exams: रिजल्ट देखने के लिए क्या है जरूरी

जैसे की हमने आपको बताया की आप सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर देख सकते है। लेकिन रिजल्ट देखने के लिए आपको पोर्टल पर अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना होगा। इससे आप अपना सीबीएसई बोर्ड का रिजल्ट आसानी से देख सकेगे।

CBSE Board Exams: पास होने के लिए कितने अंक चाहिए

जानकारी दे दे की सीबीएसई बोर्ड के दिशा निर्देश अनुसार छात्रों को कक्षा 10वीं और 12वीं में सफल होने के लिए 100 में कम से कम 33 प्रतिशत अंक लाने होगे। यह प्रेक्टिल और थ्योरी दोनों सम्मलित अंक प्राप्त करने होगे।

अगर किसी भी छात्र के मिनिमम 33 प्रतिशत से कम अंक आते है। तो वह परीक्षा में असफल माना जायेगा।

CBSE Board Exams: ऐसे चेक करें सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट

छात्र अपना सीबीएसई बोर्ड रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फ़ॉलो करें।

  • छात्र को सबसे पहले सीबीएसई बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इसके बाद होम पेज पर सीबीएसई बोर्ड 10th रिजल्ट/ सीबीएसई बोर्ड 12th रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपको लॉग इन होने के लिए कहा जायेगा। आपको पोर्टल में लॉग इन होने के लिए अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना है और पोर्टल में लॉग इन होना है।
  • पोर्टल में लॉग इन होते ही एक न्यू पेज ओपन होगा इसी पेज स्क्रीन पर आपका रिजल्ट आपको दिख जायेगा।
  • आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।
  • अंत में रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट निकालकर रिजल्ट को अपने पास सुरक्षित रखे।

इस तरीके से छात्र सीबीएसई बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं का परिणाम देख सकते है।

Leave a Comment