CBSE Board Result: खत्म हुई सीबीएसई बोर्ड एग्जाम, जाने कब आयेगा 12वीं का रिजल्ट

CBSE Board Result: कल यानी की 2 अप्रैल के दिन छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड की लास्ट एग्जाम को दिया हैं. अब सीबीएसई बोर्ड एग्जाम खत्म हो चुकी हैं. लास्ट एग्जाम कंप्यूटर साइंस आयोजित की गई थी. जिसे देकर छात्रों ने सीबीएसई बोर्ड एग्जाम को पूर्ण किया हैं।

अब सीबीएसई बोर्ड एग्जाम पूर्ण हो जाने के बाद सभी छात्रो को अपने रिजल्ट का इंतजार रहता हैं. सीबीएसई बोर्ड 12वीं एग्जाम पूर्ण रूप से खत्म हो जाने के बाद अब कुछ ही दिनों में कॉपी का चेकिंग कार्य भी शुरू हो जायेगा.

ऐसा माना जाता है की कॉपी के चेकिंग कार्य में लगभग महीने भर का समय लगता हैं. ऐसे में माना जा सकता है की सीबीएसई बोर्ड 12वीं का रिजल्ट मई महीने में जारी हो सकता हैं.

पिछले साल यानी की 2023 की बात करे तो पिछले साल सीबीएसई बोर्ड 12वीं की एग्जाम 5 अप्रैल के करीब खत्म हुई थी और विभाग के द्वारा 12 मई केदिन रिजल्ट को जारी कर दिया गया था.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

ऐसे में देखा जाए तो इस साल सीबीएसई बोर्ड 12वीं की एग्जाम 2 अप्रैल को खत्म हुई हैं. तो माना जा सकता है की इसी साल भी 12 मई के करीब सीबीएसई बोर्ड 12वीं के रिजल्ट जारी हो सकते हैं.

एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद आप विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

हमने रिजल्ट को चेक करने का पूरा तरीका भी इसी पोस्ट में आगे बताया हैं.

How to check CBSE Board 12th Result 2024

CBSE Board 12th Result चेक करने का पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप हमने नीचे बताया हैं.

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://www.cbse.gov.in/ पर जाना हैं.
  • अब आपको होम पेज पर रिजल्ट का डायरेक्ट लिंक दिख जायेगा. जिस पर आपको क्लिक करना हैं.
  • अब आपको लॉग इन होने के लिए अपना रोल नंबर और पासवर्ड को दर्ज करना है.
  • अब लॉग इन होते ही आपका रिजल्ट स्क्रीन पर जारी हो जायेगा.
  • इस रिजल्ट को नीचे दिए गये डाउनलोड बटन पर क्लिक करके डाउनलोड कर सकते हैं.
  • इसके अलावा रिजल्ट की प्रिंट निकालकर भी अपने पास सुरक्षित रखे.

तो इस आसान से तरीके से आप CBSE Board 12th Result को चेक कर सकते हैं.

आप वेबसाइट के माध्यमस जो मार्कशीट प्राप्त करते हैं. वह सिर्फ प्रोविजनल मार्कशीट मानी जाती हैं. इसकी हार्ड कॉपी आपको कुछ ही दिनों में स्कूल के द्वारा जारी कर दी जाएगी.

हालाँकि रिजल्ट कब तक जारी होगा इस बारे में विभाग के द्वारा को नोटिफिकेशन जारी नहीं हुआ हैं. लेकिन पिछले साल की तुलना करके ऐसा माना जाता है की मई महीने में रिजल्ट जारी हो सकते हैं. पिछले साल 2023 में 12 मई के दिन रिजल्ट जारी हुए थे. इस हिसाब से माना जा सकता है की इस बार भी मई महीने में रिजल्ट जारी हो सकते हैं.

एक बार रिजल्ट जारी हो जाने के बाद आप आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर रिजल्ट को चेक कर सकते हैं. पिछले साल सीबीएसई बोर्ड 12वीं की एग्जाम में 87.33 प्रतिशत छात्र पास हुए थे. जिसमे लडकियों की संख्या 90.68% और लडको की 84.67% रही थी.

पिछले साल लडकियों की पास तुलना लडको से 6 परसेंट जितनी अधिक थी. अब इस साल के रिजल्ट पर नजर है विभाग के द्वारा मई में रिजल्ट जारी हो सकते हैं।

KCET admit card 2024 out: Download Direct Link at cetonline.karnataka.gov.in; Read Official Guideline

 

Leave a Comment