Chhattisgarh Board Results 2024: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब होगा घोषित, यहाँ से जाने डेट और सबकुछ

Chhattisgarh Board Results 2024: लगभग काफी राज्य में बोर्ड की एग्जाम खत्म हो चुकी है और अब ऐसे में छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार हैं. लेकिन आज हम छत्तीसगढ़ राज्य में पूर्ण हुई बोर्ड की एग्जाम के बारे में बात करने वाले हैं।

छत्तीसगढ़ ऑफ़ सेकेंडरी एज्युकेशन के द्वारा भी 10वीं और 12वीं बोर्ड की एग्जाम खत्म हो चुकी हैं. यह एग्जाम पिछले महीने यानी की मार्च में पूर्ण हुई हैं. अब एग्जाम पूर्ण होने के बाद छत्तीसगढ़ राज्य के छात्रो को अपने 10वीं और 12वीं बोर्ड के रिजल्ट का इंतजार हैं.

लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी हुआ नही हैं. जैसे ही रिजल्ट जारी होता है आप रिजल्ट विभाग की ऑफिशियल वेबसाइट https://cgbse.nic.in/ पर जाकर चेक कर सकते हैं.

लेकिन रिजल्ट कब जारी होगा और रिजल्ट जारी होने के बाद कैसे चेक करे इस बारे में जानने के लिए यह पोस्ट पूरी पढ़ें.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Chhattisgarh Board Results 2024: कब हुई थी एग्जाम

अगर बात की जाए एग्जाम के बारे में तो बोर्ड की एग्जाम मार्च के महीने में आयोजित हुई थी. जैसे की 10वीं बोर्ड की एग्जाम 2 मार्च से शुरू होकर 21 मार्च को पूर्ण हुई थी. जबकि 12वीं बोर्ड की एग्जाम 1 मार्च से शुरू होकर 23 मार्च को पूर्ण हुई थी.

Chhattisgarh Board Results 2024: कब आएगा रिजल्ट

अभी तक विभाग के द्वारा कोई भी ऑफिशियल नोटिफिकेशन जारी नही किया है की कब तक रिजल्ट आ सकता हैं. लेकिन कुछ मिडिया रिपोर्ट के मुताबिक़ ऐसा माना जा रहा है की रिजल्ट 10 मई तक घोषित हो सकता हैं.

ऐसा भी माना जा रहा है की फिलहाल मूल्यांकन प्रक्रिया चल रही है. जैसे ही मूल्यांकन प्रक्रिया पूर्ण हो जाती हैं. इसके बाद रिजल्ट को जारी कर दिया जायेगा.

Chhattisgarh Board Results 2024: ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

रिजल्ट एक बार जारी हो जाने के बाद आप इसे नीचे बताये गए तरीके से चेक कर सकते हैं.

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको आधिकारिक वेबसाइट https://cgbse.nic.in/ पर जाना हैं.
  • अब होम पेज पर 10वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 या फिर 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 वाले ऑप्शन पर क्लिक करे.
  • अब रिजल्ट चेक करने के लिए आपको आपका रोल नंबर और मांगी गई जानकारी को भरकर आगे बढना हैं.
  • इतना करते ही आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट जारी हो जायेगा.
  • आप अपना रिजल्ट चेक करे और प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखे.

इस आसान से तरीके से आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. बता दे की पिछले साल 10वीं बोर्ड की एग्जाम 2 से 24 मार्च तकआयोजित हुई थी. जबकि 12वीं बोर्ड की एग्जाम 1 से 31 मार्च के बीच आयोजित हुई थी.

पिछले साल बोर्ड का रिजल्ट 10 मई को घोषित हुआ था. जिसे देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है की इस साल भी 10 मई के करीब रिजल्ट जारी हो सकता हैं.

जबकि 2022 की साल भी एग्जाम का आयोजन मार्च में हुआ था और रिजल्ट 14 मई के दिन घोषित किया गया था. ऐसे में माना जा सकता है की 10 मई के करीब रिजल्ट जारी हो सकता हैं।

Leave a Comment