Chhattisgarh CGBSE Class 10th 12th results: छत्तीसगढ़ बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट: जानिए कब तक आएगा, क्या कहते हैं बीते सालों के आंकड़े?

Chhattisgarh CGBSE Class 10th, 12th results: छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड सीजीबीएसई 10वीं और 12वीं परीक्षा के रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही हैं।

दरअसल रिजल्ट का इंतजार कर रहे छात्रों का अब इंतजार खत्म होने वाला हैं। आने वाले कुछ ही दिनों बाद छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड रिजल्ट घोषित करने वाली है।

छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की ओर से सीजीबीएसई हाईस्कूल और इंटरमीडिएट का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला हैं। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र छत्तीसगढ़ माध्यमिक शिक्षा बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://cgbse.nic.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रिजल्ट चेक करने का तरीका और पिछले साल के रिजल्ट के कुछ आंकड़े आपको बताने वाले है। इसलिए आज की हमारी इस पोस्ट में आप अंत तक बने रहिये।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Chhattisgarh CGBSE Class 10th 12th results: कब तक आएगा रिजल्ट

अगर बात की जाए रिजल्ट के बारे में तो मई के पहले या दुसरे सप्ताह का तक रिजल्ट जारी हो सकता है। लेकिन अभी तक रिजल्ट के बारे में कोई भी नोटिफिकेशन बोर्ड के द्वारा नहीं आया हैं। पिछले साल के परिणाम को देखते हुए अनुमान लगाया जा सकता है की रिजल्ट मई के पहले या दुसरे सप्ताह में जारी हो सकता है।

Chhattisgarh CGBSE Class 10th 12th results: पिछले वर्षो के पिरणाम

अगर पिछले साल के कुछ आंकड़ो पर नजर डाले तो पिछले साल 2023 में कक्षा 10वीं की बोर्ड का आयोजन 2 से 24 मार्च तक आयोजित किया गया था। जबकि कक्षा 12वीं बोर्ड की परीक्षा 1 से 31 मार्च तक आयोजित की गई थी।

पिछले साल 2023 में 10 मई के दिन रिजल्ट जारी किया गया था। जबकि 2022 में रिजल्ट 14 मई के दिन जारी किया गया था। विभाग की ओर से हर साल मई के दुसरे सप्ताह में रिजल्ट जारी होता है। ऐसे में इस साल भी मई के 10 से 14 तारीख के बीच रिजल्ट जारी हो सकते है।

Chhattisgarh CGBSE Class 10th 12th results: ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर सकते हैं। रिजल्ट चेक करने का पूरा तरीका हमने नीचे बताया है।

  • रिजल्ट चेक करने के लिए छात्रों को सबसे पहले सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट https://cgbse.nic.in/ पर जाना होगा।
  • अब होम पेज पर कक्षा 10 रिजल्ट या कक्षा 12 रिजल्ट वाले लिंक पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद वेबसाइट लॉग इन करने के लिए आपको रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • लॉग इन होने के बाद आपका रिजल्ट स्क्रीन पर जारी हो जायेगा।
  • इसके बाद रिजल्ट को डाउनलोड करे।
  • अपना रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट निकालकर सुरक्षित रखे।

इस आसान से तरीके से आप रिजल्ट चेक कर सकते है।

आप अधिक जानकारी के लिए और महत्पूर्ण नोटिफिकेशन पढने के लिए सीजीबीएसई की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करे। अधिकारिक वेबसाइट पर आपको सभी जरूरी जानकारी मिल जाएगी। जब तक रिजल्ट जारी नहीं होता है आपको सीजीबीएसई की अधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करते रहना होगा।

Leave a Comment