Delhi Government Schools Admissions: दिल्ली के सरकारी स्कूलों की कक्षा 10वीं और 12वीं में एडमिशन के लिए क्या करना होगा, जानिए पूरा शिड्यूल

Delhi Government Schools Admissions: अगर आप भी अपने बच्चे का एडमिशन दिल्ली की सरकारी स्कूल में करवाने के बारे में सोच रहे है। तो यह खबर आपके ले महत्वपूर्ण साबित हो सकती है।

दरअसल दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से एक शिड्यूल जारी कर दिया गया है यह शिड्यूल दिल्ली शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जारी हुआ है। अगर आप अपने बच्चे का कक्षा 10वीं और 12वीं का एडमिशन दिल्ली की सरकारी स्कूल में करवाना चाहते है। तो इसके लिए सबसे पहले आपको फॉर्म भरना होगा।

दिल्ली शिक्षा निदेशालय के जारी किये गए शिड्यूल के मुताबिक़ आज यानी की 18 अप्रैल से फॉर्म भरना शुरू हो चुके है और यह प्रक्रिया 30 अप्रैल तक चलने वाली है। यानी की फॉर्म भरने की प्रोसेस 18 से 30 अप्रैल तक चलेगी।

अब आप फॉर्म कैसे भर सकते है और प्रवेश के लिए परीक्षा का आयोजन कौनसी डेट को होने वाला है। यह सभी जानकारी प्राप्त करने के लिए हमारे साथ अंत तक बने रहिये।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Delhi Government Schools Admissions: कब तक जारी होगा फॉर्म

जैसे की हमने आपको बताया की अगर आप अपने बच्चे का कक्षा 10 और 12 का एडमिशन दिल्ली की सरकारी स्कूल में करवाना चाहते है। तो सबसे पहले आपको फॉर्म भरना होगा। यह फॉर्म भरने की प्रक्रिया 18 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तक चलने वाली हैं। यानी आपके पास फॉर्म भरने के लिए कुल 12 दिन का समय है।

Delhi Government Schools Admissions: प्रवेश के लिए कैसे भरे फॉर्म

अगर आप प्रवेश के लिए फॉर्म भरना चाहते है तो इसके लिए आपको ऑफलाइन माध्यम से ही फॉर्म भरना होगा। सबसे पहले आपको दिल्ली शिक्षा निदेशालय की आधिकारिक वेबसाइट पर जाना होगा। इसके बाद आपको वेबसाइट से ही फॉर्म की हार्ड कॉपी प्रिंट निकालनी होगी।

अब आपको इस फॉर्म में मांगी गई सभी जानकारी को भरना है। इसके अलावा आपसे कुछ डोक्युमेंट भी मांगे जाएगे। जिसे आपको अटेच करके इस फॉर्म को दिल्ली की जिस सरकारी स्कूल में आप अपने बच्चे का दाखिला लेना चाहते है। उस स्कूल में जमा करवा देना है।

Delhi Government Schools Admissions: एडमिशन के लिए होगी परीक्षा

लेकिन आपको एडमिशन ऐसे ही नही मिलने वाला है। दिल्ली शिक्षा निदेशालय की ओर से एक परीक्षा का आयोजन होगा। जिन छात्रों ने प्रवेश के लिए फॉर्म भरे और अपना आवेदन किया है। उन छात्रों की 9 मई को परीक्षा होगी। यह परीक्षा का समय 10 से 12 बजे का होने वाला है।

इसके अलावा छात्र ने जिस स्कूल में एडमिशन के लिए आवेदन किया है उसे वही से 7 मई के दिन एडमिट कार्ड मिलेगा। इस एडमिट कार्ड से छात्र की 9 मई के दिन परीक्षा होगी। इस परीक्षा का रिजल्ट  14 मई के दिन जारी होगा। इसके बाद 21 मई से दाखिले की प्रोसेस शुरू हो जाएगी।

तो यह कुछ पूरा शिड्यूल रहने वाला है। लेकिन एडमिशन के लिए कुछ पात्रता भी तय की गई है। जिसके बारे में अधिक जानकारी हमने आगे दी है।

Delhi Government Schools Admissions: कक्षा 10वीं एडमिशन के लिए पात्रता

अगर आप कक्षा 10वीं में एडमिशन लेने वाले है। तो आपके पास किसी मान्यता प्राप्त संस्थान या स्कूल से 9वीं कक्षा पास रिजल्ट होना जरूरी है।

Delhi Government Schools Admissions:  कक्षा 12वीं एडमिशन के लिए पात्रता

कक्षा 12वीं एडमिशन के लिए पात्रता कुछ इस प्रकार रहने वाली है।

  • विज्ञान गणित या गणित के बीना 55 प्रतिशत अंक
  • गणित में कम से कम 50 प्रतिशत अंक इसके अलावा गणित में कम से कम 40 प्रतिशत अंक
  • विज्ञान और अंग्रेजी में कम से कम 50 प्रतिशत अंक
  • कोमर्स स्ट्रीम गणित और गणित के बीना कम से कम 50 प्रतिशत अंक, अंग्रेजी विषय में कम से कम 45 प्रतिशत अंक, सामाजिक विज्ञान में कम से कम 45 प्रतिशत और गणित में कम से कम 50 प्रतिशत अंक

Delhi Government Schools Admissions: जरूरी डेट

  • आवेदन करने और फॉर्म भरने की डेट: 18 अप्रैल से 30 अप्रैल 2024 तक
  • प्रवेश के लिए परीक्षा डेट: 9 मई 2024 परीक्षा का समय सुबह 9 से 12 बजे तक
  • परीक्षा का रिजल्ट डेट: 14 मई 2024
  • एडमिशन लिस्ट: 21 मई 2024 तक जमा करवाना होगा

तो यह पूराशिड्यूल था। आप फॉर्म की प्रिंट निकालकर उसे जमा करवा सकते है। एडमिशन प्रक्रिया ऑफलाइन ही होने वाली है।

Leave a Comment