ECHS Danapur Bharti 2024 Notification: ईसीएसएच के कुल 100 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, 8वीं पास 30 अप्रैल से पहले कर ले आवेदन!

ECHS Danapur Bharti 2024 Notification: एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम दानापुर के द्वारा अलग-अलग पदों के लिए भारतीय जारी की गई जिसके लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आगामी 30 अप्रैल 2024 तक ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को संपन्न कर सकते हैं बता दे कीईसीएचएस दानापुर में अलग-अलग प्रकार के पद हेतु प्रक्रिया जारी की है। तो जो भी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इस नौकरी के लिए पात्रता का पालन करते हैं वह नीचे दिए गए आवेदन प्रक्रिया का पालन करके एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम दानापुरमें ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को संपन्न कर सकते हैं वहीं आवेदन पत्र को डाउनलोड करने के लिए डायरेक्ट लिंक नीचे प्रदान किया गया है जिसके जरिए उम्मीदवार आवेदन पत्र को डायरेक्ट डाउनलोड करके उसमें मांगे गए जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करके ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

ECHS Danapur Bharti 2024 Notification – Overview 

संस्थान का नामएक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम दानापुर
पद के नामविभिन्न पदों के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करें
कुल पदों की संख्याकुल 100 पदों के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करें
योग्य उम्मीदवार का न्यूनतम आयु सीमाउम्मीदवार कृपया कर आधिकारिक सूचना की जांच करें
योग्य उम्मीदवार का अधिकतम आयुसीमाकृपया कर आधिकारिक सूचना की जांच जरूर करें
आवेदन का मोड क्या रहेगाउम्मीदवार ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं
आवेदन करने की प्रारंभिक तिथिआवेदक को प्रारंभ कियाजा चुका है
आवेदन करने की अंतिम तिथि30 अप्रैल 2024
आवेदन शुल्क कितना लगेगाबिल्कुल मुफ्त में करें आवेदन
उम्मीदवार का चयन कैसे किया जाएगाउम्मीदवार का चयन दस्तावेज सत्यापन+मेडिकल परीक्षण तथा इंटरव्यू के जरिए किया जाएगा
आधिकारिक वेबसाइटwww.echs.gov.in

ECHS Danapur Bharti 2024 Notification – भर्ती का विवरण 

एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत कुल 100 पदों के लिए योग एवं इच्छुक उम्मीदवार के भर्ती हेतु आवेदन को स्वीकार किया जाएगाबता दे की ऑनलाइन आवेदन करने वाले उम्मीदवार को यह पता होना चाहिए कि वह कौन-कौन से पद हैं तथा उन पदों के लिए कितनी कितनी पदों को नियुक्त किया गया है जिसका सूची हमने तालिका में दर्शाया है।

Post NameVacancy
Nursing Assistant12
Driver12
Female Attendant12
Medical Officer10
Safaiwala9
Laboratory Technician8
Chowkidar8
OIC Polyclinic6
Dental Officer5
Pharmacist5
Dental Hygienist/ Assistant/ Technician5
Laboratory Assistant3
Physinthurapat2
Radiographer1
Peon1
Clerk1
कुल पदों की संख्या100

ECHS Danapur Bharti 2024 Notification – महत्वपूर्ण दसताबेज 

जो भी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत नौकरी के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं उन्हें कुछ महत्वपूर्ण दस्तावेज को अपने साथ रखने को तभी हुए उम्मीदवार दानापुर के द्वारा जारी किया गया कल 100 पदों के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर पाएंगे बता दे की आवेदन करने वाले आवेदक के पास शैक्षणिक योग्यता के मान्यता रखने वाले वह सभी प्रकार के दस्तावेज का जेरोक्स फोटोकॉपी का उपयोग आ सकता है साथ ही उम्मीदवार को आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक है तो) साथ में रखना होगा तभी उम्मीदवार ऑफलाइन के माध्यम से दानापुर द्वारा जारीएक सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत आवेदन कर पाएंगे।

बता दे की उम्मीदवार को आवेदन पत्र के अंदर अपने सक्रिय मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी को दर्ज करना होगा साथ ही उम्मीदवार को हस्ताक्षर एवं दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो का भी उपयोग करना होगा, तभी आवेदक आवेदन पत्र को सही-सही भर पाएंगे।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

ECHS Danapur Bharti 2024 Notification – आवेदन कैसे करें

  1. सबसे पहले उम्मीदवार को नीचे दिए गए एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के आधिकारिक नोटिफिकेशन को ध्यान पूर्वक डाउनलोड.कर लेना है।
  2. आधिकारिक नोटिफिकेशन को डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उसे नोटिफिकेशन को एक बार ध्यान पूर्वक जरूर पढ़ें।
  3. ऑफिशल नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद उम्मीदवार अंतिम तिथि यानी 30 अप्रैल 2024 से पहले एक सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम द्वारा जारी किया गया कल 100 पदों के लिए आवेदन जरूर करें।
  4. आवेदन पत्र को एक A4 साइज वाले अच्छे क्वालिटी के पेपर पर आवेदन पत्र को डाउनलोड करके उसका प्रिंट आउट जरूर निकलवा ले।
  5. आवेदन पत्र में मांगी गई सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें जिसमें व्यक्तिगत जानकारी शैक्षणिक जानकारी इत्यादि शामिल है।
  6. साथ ही उम्मीदवार को आवेदन पत्र में मांगी के सभी डाक्यूमेंट्स की फोटोकॉपी का एक-एक पन्ना भी लगाना होगा।
  7. मांगेगा सभी जानकारी को आवेदन पत्र में ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद आवेदन पत्र में निर्धारित स्थान पर पासपोर्ट साइज फोटो को लगे और अपना ओरिजिनल सिग्नेचर को ध्यानपूर्वक जरूर कर दें।
  8. अपना हस्ताक्षर को ध्यान पूर्वक उचित स्थान पर करने के बाद उसे आवेदन पत्र को एक सही आकार के लिफाफे के अंदर बंद कर दें।
  9. आवेदन पत्र को सही आकार के लिफाफे के अंदर बंद करने के बाद अधिकक्रीक सूचना के द्वारा जारी किया गया सही पते पर उसे आवेदन पत्र के लिफाफे को डाक पोस्ट के द्वारा भेज दे.।
  10. हालांकि उम्मीदवारी इन बातों का ध्यान जरूर रखें की अंतिम तिथि तकअपने आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक भरकर उसे सही पते पर जरूर भेजें अन्यथा आपका आवेदन व्यर्थ हो सकता है।

अंतिम शब्द 

आज के इस आर्टिकल में हमने बात करा है कि दानापुर के द्वारा जारी एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत जारी किए गए कुल 100 पदों के लिए आवेदन पत्र को ऑफलाइन के माध्यम से कैसे भरना है तथा आवेदन पत्र भरने का अंतिम तिथि कब है यहां तक कि हमने यह भी बताया है कि आवेदन पत्र भरने का प्रक्रिया क्या रहने वाला है तथा किन-किन दस्तावेजों का जरूरत पड़ सकता है इन आवेदन पत्र को भरते समय, हालांकि आपको यह आर्टिकल कैसा लगा आप हमें नीचे कमेंट बॉक्स में अपनी राय जरुर दें।

FAQs

01. ECHS Danapur Bharti के लिए अंतिम तिथि कब है। 

एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत अगर उम्मीदवार कल 100 पदों के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें आगामी 30 अप्रैल 2024 से पहले ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन पत्र को डाउनलोड करके मांगे कैसे भी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करके दिए गए पत्ते पर आवेदन पत्र को डाक पोस्ट के द्वारा भेज देना है तभी वह सफलतापूर्वक आवेदन कर सकते हैं।

02. ECHS Danapur भर्ती के लिए आवेदन करने हेतु आवेदन शुल्क कितना है। 

जी हां यह बात सही है कि एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत जो भी उम्मीदवार कल 100 पदों के लिए अगर आवेदन कर रहे हैं तो उनका आवेदन बिल्कुल फ्री या नहीं बिल्कुल मुफ्त में स्वीकार किया जाएगा या नहीं आपका आवेदन शुल्क नहीं लगेगा।

03. ECHS Danapur मे आवेदन करने हेतु आधिकारिक वेबसाईट क्या है

एक्स सर्विसमैन कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत करूंगा द्वारा आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें यह जरूर पता होना चाहिए कि उन्हें किस लिंक से आवेदन करना चाहिए बता दे की www.echs.gov.in पर उम्मीदवार जाएं और जाने के बाद रिक्रूटमेंट वाला क्षेत्र पर क्लिक करके आधिकारिक सूचना को डाउनलोड कर सकते हैं और दिए गए पते पर आवेदन पत्र को भेज कर आवेदन कर सकते हैं।

04. ECHS Danapur के लिए भर्ती कैसे की जाएगी

एक्स सर्विसमैन का कंट्रीब्यूटरी हेल्थ स्कीम के तहत उम्मीदवार का चयन दस्तावेज सत्यापन मेडिकल परीक्षण तथा इंटरव्यू के जरिए किया जाएगायदि उम्मीदवार इन तीनों चरणों में उत्तीर्ण हो जाते हैं तो उनका शॉर्ट लिस्टिंग करके उम्मीदवार कोनौकरी प्रदान कर दी जाएगी।

Leave a Comment