खुशखबरी! अब भारत बनायेगी खुद का Bullet Train, इस रूट पर दौड़ेगी ट्रेन

Indian Bullet Train: भारत वर्तमान में जापान की तकनीक की सहायता से बुलेट ट्रेन का निर्माण कर रहा है। यह ट्रेन अहमदाबाद से मुंबई तक की दौड़ को संभालेगी और हर घंटे 320 किमी की रफ़्तार तक पहुंच सकती है। यह शानदार तकनिकी का उपयोग कर भारतीय रेलवे को विश्वस्तरीय स्तर पर ले जाने का एक महत्वपूर्ण कदम है। इससे न केवल यात्रियों को तेज़ सफ़र करने की सुविधा मिलेगी, बल्कि देश की आर्थिक विकास में भी यह महत्वपूर्ण योगदान देगा।

Indian Bullet Train
Indian Bullet Train

Bullet Train: वंदे भारत एक्सप्रेस के रूप में, भारत अब स्वदेशी बुलेट ट्रेन के विकास में भी नजदीक बढ़ रहा है। यह बताया जा रहा है कि इस ट्रेन को भारत की सबसे तेज रेलगाड़ी बनाया जाएगा। वर्तमान में, इसके डिज़ाइन पर काम जारी है। यहां यह विशेष बात है कि विश्व स्तर पर 250 किमी प्रति घंटे की रफ़्तार से चलने वाली रेलगाड़ियों को हाईस्पीड ट्रेन कहा जाता है।

एक इकोनॉमिक टाइम्स की रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि ‘एक नया ट्रेन प्रोटोटाइप वंदे भारत प्लेटफॉर्म पर तैयार किया जा रहा है, जो कि पहले ही 220 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार को छू सकती है।’ यह डिज़ाइन चेन्नई के इंटीग्रल कोच फैक्ट्री में किया जा रहा है। रिपोर्ट में अधिकारी ने कहा है कि यह ट्रेन वर्तमान में भारत में चल रही किसी भी ट्रेन से भारी होगी।

अहमदाबाद से मुंबई बुलेट ट्रेन

भारत वर्तमान में जापान की तकनीक का सहारा लेकर बुलेट ट्रेन का निर्माण कर रहा है। इस ट्रेन का मुख्य उद्देश्य अहमदाबाद से मुंबई के बीच तेज़ी से यात्रा को सुखद बनाना है, और इसकी रफ्तार 320 किमी प्रति घंटा है, जो कि काफी अच्छा है। मीडिया रिपोर्ट के अनुसार, भारत इस रूट पर शिनकानसेन E5 सीरीज की ट्रेन को लाने की सोच रहा है। यह फ्रेंच और जापानी ट्रेनों से भी तेज़ होगी, जो कि 250 किमी प्रति घंटा से भी अधिक की रफ्तार पर चलती हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

रिपोर्ट के अनुसार, एक अधिकारी ने बताया कि अब तक भारतीय रेलवे का मुख्य ध्यान ट्रेनों की गति को बेहतर बनाने पर था। उन्होंने कहा, ‘वंदे भारत का वेरिएंट अब 0 से 100 किमी प्रतिघंटा की रफ्तार तक 52 सेकंड में पहुंच सकता है। जबकि, मौजूदा बुलेट ट्रेन ऐसा 54 सेकंड में करती हैं।

कहां दौड़ेंगी भारतीय बुलेट ट्रेन

रिपोर्ट के अनुसार, भारत में बनी बुलेट ट्रेनें अब उत्तर, दक्षिण, और पूर्वी कॉरिडोर में चलेंगी। इसका एलान हाल ही में किया गया था। अधिकारी ने रिपोर्ट में बताया कि नए कॉरिडोर में और भी अधिक भारतीय तकनीक और देश में उत्पन्न हुई चीजों का उपयोग किया जाएगा।

और नीचे में आप भारत में कुछ सबसे तेज चलने वाली ट्रेन के बारे में जान सकते हो. जैसे कि वह ट्रेन कौन सी है? ट्रेन का नाम क्या है? वह कौन से रूट पर चलती है? इत्यादि

भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस है देश की दूसरी फास्टेस्ट ट्रेन

नई दिल्ली से रानी कमलापति (हबीबगंज, भोपाल) तक चलने वाली ट्रेन संख्या 12001/12002, भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस (Bhopal Shatabdi Express), देश की दूसरी सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस 150 किलोमीटर प्रति घंटे की टॉप स्पीड के साथ दौड़ती है।

गतिमान एक्सप्रेस है देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन

भारत की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन गतिमान एक्सप्रेस (Gatiman Express) है। यह ट्रेन हजरत निजामुद्दीन और वीरांगना लक्ष्मीबाई झांसी के बीच चलती है। गतिमान एक्सप्रेस की संख्या 12049/12050 है। इस समय, यह देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन है। गतिमान एक्सप्रेस की टॉप स्पीड 160 किलोमीटर प्रति घंटे है।

WAP 5 लोकोमोटिव वाली गतिमान एक्सप्रेस और भोपाल शताब्दी

देश की दो सबसे तेज चलने वाली ट्रेनों, गतिमान एक्सप्रेस और भोपाल शताब्दी एक्सप्रेस को WAP 5 लोकोमोटिव के साथ चलाया जाता है। ये दोनों ही ट्रेनें वंदे भारत एक्सप्रेस से भी तेज चलती हैं। लेकिन, देश के ज्यादातर लोग वंदे भारत को देश की सबसे तेज चलने वाली ट्रेन मानते हैं।

Leave a Comment