बच्चों के लिए खुशी का माहौल! हरियाणा स्कूल में छुट्टी का हुआ ऐलान, इतने दिनों के लिए बंद रहेंगे स्कूल

Haryana School Holiday 2024: हरियाणा में बढ़ती गर्मी के मद्देनज़र, शिक्षा निदेशालय ने राज्य के सभी स्कूलों में गर्मी की छुट्टियों की घोषणा कर दी है। शिक्षा विभाग के नए आदेश के मुताबिक, अब 21 से 24 मई तक गर्मी के कारण विशेष अवकाश रहेगा। इसके बाद, अगले दिन चुनाव और 26 मई को रविवार होने के कारण भी स्कूल बंद रहेंगे।

Haryana School Holiday 2024
Haryana School Holiday 2024

मई महीने के शेष दिनों में स्थानीय अवकाश जारी रहेंगे। इसके तुरंत बाद, 1 जून से 30 जून तक गर्मियों का अवकाश रहेगा। इस प्रकार, हरियाणा में कुल 45 दिनों की छुट्टियां होंगी। यह 25 साल बाद पहली बार हो रहा है कि राज्य में गर्मी की छुट्टियां 45 दिनों की होंगी। इससे पहले, 1999 तक 42 दिनों की गर्मी की छुट्टियां होती थीं।

इसके बाद, यह आदेश रद्द कर दिया गया और 30 दिनों की छुट्टियां तय कर दी गईं। तब से केवल 30 दिनों की छुट्टियां ही होती थीं। अब, शिक्षा विभाग ने नया आदेश जारी किया है। इससे पहले, 19 मई को जारी आदेशों में गर्मी को देखते हुए छुट्टियों का निर्णय संबंधित जिले पर छोड़ा गया था।

शिक्षा निदेशालय के आदेश की कॉपी राज्य के सभी शिक्षा विभागों और सभी जिला शिक्षा अधिकारियों को भेज दी गई है। आदेश में कहा गया है कि राज्य और दिल्ली एनसीआर में बढ़ते तापमान और भीषण गर्मी को ध्यान में रखते हुए स्कूलों की छुट्टियां घोषित की गई हैं। यह आदेश सभी निजी, सरकारी, और सरकारी मान्यता प्राप्त स्कूलों पर लागू होगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

पहले भी की गई थी छूटती की घोषणा

हरियाणा शिक्षा विभाग ने छुट्टियों के संबंध में पिछले तीन दिनों में तीन महत्वपूर्ण आदेश जारी किए हैं। पहले, राज्य के सभी स्कूलों के समय में बदलाव किया गया था। इसके बाद, छुट्टियों का निर्णय लेने का अधिकार संबंधित जिले के उपायुक्त (डीसी) को सौंपा गया था। अब, पूरे प्रदेश में छुट्टियों की Official ऐलान कर दी गई है।

हरियाणा में भीषण गर्मी का कहर जारी है, जहां तापमान 47.2 डिग्री सेल्सियस तक पहुंच चुका है। मौसम विभाग ने अगले 5 दिनों के लिए लू को लेकर रेड अलर्ट जारी किया है। राज्य आपदा प्रबंधन विभाग का कहना है कि 40 डिग्री सेल्सियस तक बच्चे स्कूलों में सुरक्षित रह सकते हैं, लेकिन इससे अधिक तापमान पर लू लगने का खतरा बढ़ जाता है। इन सब परिस्थितियों को देखते हुए हरियाणा के स्कूलों में छुट्टियों की घोषणा कर दी गई है।

पंजाब में गर्मी की छुट्टियों की समय से पहले घोषणा!

चिलचिलाती गर्मी के चलते पंजाब सरकार ने एक अहम फैसला लिया है। अब पंजाब के सभी स्कूलों में 21 मई से गर्मियों की छुट्टियां शुरू हो रही हैं। पहले, सरकार ने सुरक्षा के मद्देनजर स्कूल के समय में बदलाव करते हुए 20 से 31 मई तक स्कूल सुबह 7 बजे से दोपहर 12 बजे तक खोलने का निर्णय लिया था। लेकिन अब, बढ़ती गर्मी को देखते हुए, सरकार ने सभी स्कूलों को 21 मई से ही बंद करने का निर्णय लिया है।

इस फैसले के पीछे मुख्य कारण प्रदेश में पड़ रही भीषण गर्मी है, जिससे छात्रों की सुरक्षा पर सवाल उठने लगे थे। सरकार का यह कदम निश्चित रूप से छात्रों के लिए राहत भरी खबर है। अब बच्चे आराम से अपने घरों में रह सकेंगे और गर्मी से बच सकेंगे।

Leave a Comment