स्पेशल पापा की परियों की दिल जीतने आया Honda की New रापचिक स्कूटर, Advance Features से भरपूर

Honda Activa 6G: भारतीय बाजार में, देश के सबसे अधिक बिकने वाले स्कूटर Honda Activa (होंडा एक्टिवा) का नया जेनरेशन लॉन्च किया गया है, जिसमें कंपनी ने बिल्कुल नए अंदाज और तेवर के साथ नया लुक और स्टाइल पेश किया है। Honda Motorcycle and Scooter India (HMSI), होंडा मोटरसाइकिल एंड स्कूटर इंडिया (एचएमएसआई) ने अपने फेमस मोटर स्कूटर Honda Activa 5G का अगला जेनरेशन मॉडल Honda Activa 6G (होंडा एक्टिवा 6g) 15 जनवरी को लॉन्च किया था। इस स्कूटर में कंपनी ने इतने सारे नए फीचर्स और सुविधाएं शामिल की हैं कि इससे दोपहिया केटेगरी के गाडियों के लिए एक तगड़ा आप्शन होने वाली है। आइए जानते हैं नए स्कूटर Honda Activa 6G की फीचर के बारे में।

Honda Activa 6G
Honda Activa 6G

Honda Activa 6G नया डिजाइन

New Honda Activa 6G के डिजाइन में कई बदलाव किए गए हैं। नए स्कूटर में एप्रॉन का डिजाइन पूरी तरह से नया है, जिससे इसे पहले की तुलना में नया और शानदार लुक मिलता है। साइड पैनल में भी मामूली बदलाव किए गए हैं। इसमें एलईडी डीआरएल, एलईडी हेडलैंप, और नई बड़ी टेललाइट शामिल हैं। पिछले हिस्से में एक एक्स्ट्रा फ्यूल फिलर कैप भी जोड़ा गया है। इन बदलावों से नई Honda Activa 6G और भी प्रीमियम और स्टाइलिश दिखती है।

Honda Activa 6G इंजन

New Honda Activa 6G में एक BS6 इंजन लगा है, जो 109 cc का है और BS6 पेट्रोल को पूरा करता है। इस नए इंजन में कार्ब्युरेटर की बजाय FIS Technology (फ्यूल इंजेक्शन सिस्टम टेक्नोलॉजी) का इस्तेमाल किया गया है। Honda Activa 6G का इंजन 8,000 rpm पर 7.68 बीएचपी का पावर और 5,250 rpm पर 8.79 nm का पीक टॉर्क जनरेट करता है। हालांकि, पुराने मॉडल Activa 5G की तुलना में 6G का पावर थोड़ा कम है। पुराने मॉडल Activa 5G का BS4 इंजन 7.96 बीएचपी का पावर प्रदान करता है।

Honda Activa 6G माइलेज

Honda के अनुसार, Activa 6G में एक्टिवा 5जी के मुकाबले 10 गुना अधिक माइलेज मिलेगा। कंपनी का दावा है कि नई एक्टिवा 6जी की एवरेज माइलेज 55 से 60 किलोमीटर होगी। इससे यह स्पष्ट होता है कि यह नई मॉडल पहले से ज्यादा इंजन एफिशिएंसी और फीचर के साथ आता है। यह आगे चलकर उपभोक्ताओं को बेहतर और अधिक पेट्रोल बचत का अनुभव कराएगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Honda Activa 6G सेल्फ स्टार्ट होगा

New Honda Activa 6G में कुछ तगड़े फीचर शामिल की गई हैं। इसमें मल्टीफंक्शन बटन भी दिए गए हैं। इस नए स्कूटर में पासिंग और स्टार्ट-स्टॉप बटन भी हैं। सबसे बड़ा बदलाव इसमें नई साइलेंट-स्टार्ट ACG मोटर टेक्नोलॉजी है। इस टेक्नोलॉजी की गुण यह है कि स्कूटर बिना आवाज के स्टार्ट हो जाता है। होंडा ने इस टेक्नोलॉजी का पेटेंट भी कराया है। कंपनी ने पिछले साल इस टेक्नोलॉजी को पहली बार लॉन्च किया था, जब वह ऐक्टिवा 125 को लॉन्च किया था।

Honda Activa 6G नए फीचर्स

New Activa 6G में सेमी-डिजिटल इंस्ट्रूमेंट कंसोल शामिल है, जो कि बहुत ही शानदार है। इसमें रिमोट हैच ओपनिंग, मल्टी फंक्शन-की, और अन्य फीचर्स भी शामिल हैं। इस स्कूटर में एक्सटर्नल फ्यूल फिलिंग कैप है, जो कि बहुत ही उपयोगी है। इसमें तेल टैंक का ढक्कन सीट के अंदर नहीं, बल्कि बाहर है, जो कि जायदा सुरक्षित और आसान है। वन टच फ्यूल लॉक ओपनर जैसे फीचर्स से यह स्कूटर बिलकुल कार की तरह लगता है। इसके अलावा, सीट खोलने के लिए 3 मोड की सुविधा है, जो कि उपयोगकर्ता को बहुत जायद यूजफुल है। सीट के नीचे 18 लीटर का बड़ा बूट स्पेस भी है, जो कि और भी ज्यादा सामान रखने की जगह मिल जाता है। नई Activa 6G में कंपनी की HET (एचईटी) टेक्नोलॉजी का उपयोग किया गया है, जो कि बढ़िया माइलेज और पर्फॉर्मेंस दे देता है। इसके बारे में बात करते हुए, यह स्कूटर लंबी सीट के साथ आता है, जो कि अधिक comfirtable है।

Honda Activa 6G प्राइस

New Honda Activa 6G की स्टार्टिंग कीमत 63,912 रुपये है। यह नया स्कूटर दो वेरिएंट्स, यानी Standard और Deluxe (स्टैंडर्ड और डीलक्स), में अवेलेबल है। Activa 6G की कीमत पुराने मॉडल, मतलब की Activa 5G की कीमत से लगभग 8 हजार रुपये अधिक है। भारतीय बाजार में, एक्टिवा 6जी को टीवीएस ज्यूपिटर और सुजुकी एक्सेस के साथ मुकाबला करना है।

Leave a Comment