HP Board 10th Result 2024: हिमाचल प्रदेश 10वीं बोर्ड के नतीजे इस दिन होगे जारी, जाने चेक करने का तरीका

HP Board 10th Result 2024: जिन छात्रों ने हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं की परीक्षा दी थी। उन सभी छात्रों के रिजल्ट बहुत ही जल्द जारी होने वाले है।

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च 2024 से 21 मार्च 2024 तक आयोजित की गई थी। लेकिन अभी तक रिजल्ट जारी नही हुआ है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक और डाउनलोड कर सकते है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हिमाचल प्रदेश बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने का तरीका और हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक लिंक इसी पोस्ट में प्रदान करने वाले है। आप इसी पोस्ट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

HP Board 10th Result 2024: कब हुई थी परीक्षा

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने इस बार कक्षा 10वीं की परीक्षा 2 मार्च से 21 मार्च के बीच आयोजित की थी। लेकिन अभी तक कक्षा 10वीं का रिजल्ट जारी नही हुआ है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 12वीं के नतीजे कुछ दिन पहले ही जारी किये है। जिसमे इस बार का रिज्ल्त 73।76 परसेंट पास प्रतिशत था। अब इस बार के कक्षा 10वीं का पास प्रतिशत कितना रहता है। यह रिजल्ट जारी होने के बाद ही पता चलेगा।

HP Board 10th Result 2024: कब जारी होगा रिजल्ट

हिमाचल प्रदेश बोर्ड ने कक्षा 10वीं के रिजल्ट को लेकर एक अपडेट जारी किया था। जिसमे बताया था की कक्षा 10वीं का रिजल्ट यानी की 5 मई को जारी किया जायेगा।

लेकिन ऐसा माना जा रहा है की कुछ तकीनीकी खराबी की वजह से कक्षा 10वीं का रिजल्ट दो दिन बाद यानी की 7 मई 2024 को जारी होने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ही चेक कर सकते है।

HP Board 10th Result 2024: रिजल्ट देखने के लिए क्या है जरूरी

जैसे की हमने आपको बताया की छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से देख सकेगे। लेकिन रिजल्ट देखने के लिए छात्रों को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ पोर्टल पर दर्ज करना होगा। इससे छात्र अपना रिजल्ट चेक एवं डाउनलोड कर सकेगे।

HP Board 10th Result 2024: ऐसे चेक करे रिजल्ट

छात्र अपना रिजल्ट नीचे बताये गए स्टेप को फ़ॉलो करके देख सकते है।

  • सबसे पहले छात्र को हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारक वेबसाइट https://hpbose.org/ पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर रिजल्ट वाले सेक्शन पर जाना है।
  • अब यहाँ पर आपको कक्षा 10वीं रिजल्ट की लिंक देखने को मिल जाएगी।
  • आपको दी गई लिंक पर क्लिक करना है।
  • इसके बाद पोर्टल पर लॉग इन होने के लिए कहा जायेगा।
  • आपको रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करके लॉग इन होनाहै।
  • लॉग इन होते ही रिजल्ट स्क्रीन पर जारी हो जायेगा।
  • आप अपना रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट वाले ऑप्शन पर क्लिक करके रिजल्ट की कॉपी निकाल सकते है।

इस आसान तरीके से आप हिमाचल प्रदेश कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक कर सकते है। रिजल्ट के बारे में अधिक जानकारी के लिए एक बार आधिकारक वेबसाइट पर विजिट जरुर करें।

Leave a Comment