ICSE ISC Board Exam Results 2024: जल्द ही जारी होगा CISCE कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट, ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

ICSE ISC Board Exam Results 2024: जिन छात्रों ने काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के द्वारा आयोजित की गई ICSE कक्षा 10वीं और 12वीं की परीक्षा दी थी। उन सभी छात्रों के लिए बड़ी खुशखबरी हैं।

दरअसल काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) के द्वारा आने वाले कुछ ही दिनों में ICSE कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट घोषित होने वाला हैं। अब जो छात्रों रिजल्ट का इंतजार कर रहे थे। उन सभी छात्रों का इंतजार खत्म हुआ हैं।

छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से ही देख सकते हैं। रिजल्ट देखने के लिए आपको काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की आधिकारिक वेबसाइट https://cisce.org/ पर जाना होगा। इस वेबसाइट के माध्यम से ही छात्र अपना रिजल्ट देख सकते हैं।

ICSE कक्षा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब तक जारी होगा और रिजल्ट चेक करने का पूरा तरीका आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से बताने वाले हैं। इसलिए आज की हमारी यह पोस्ट पूरी पढ़े।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

ICSE ISC Board Exam Results 2024: कब हुई थी ICSE की परीक्षा

अगर बात की जाए परीक्षा के बारे में तो ICSE कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 28 मार्च 2024 के बीच हुआ था। इसके अलावा ICS कक्षा 12वीं की परीक्षा का आयोजन 12 फरवरी से 2 अप्रैल के बीच हुआ था।

इसके अलावा बात की जाए कक्षा 12वीं की रसायन विज्ञान की परीक्षा के बारे में तो इस परीक्षा का आयोजन 26 फरवरी से 21 मार्च के बीच हुआ था।

ICSE ISC Board Exam Results 2024: कब जारी होगा रिजल्ट

अब परीक्षा खत्म होकर काफी लंबा समय हो गया हैं। लेकिन रिजल्ट कब तक आयेगा इस बारे में काउंसिल फॉर द इंडियन स्कूल सर्टिफिकेट एग्जामिनेशन (CISCE) की ओर से कोई जानकारी नही दी गई हैं। लेकिन पिछले साल के महीने को ध्यान में रखते हुए ऐसा माना जाता है की इस साल रिजल्ट मई के पहले या दुसरे सप्ताह तक जारी हो सकता हैं।

पिछले कुछ साल से ICSE 10वीं और 12वीं का रिजल्ट मई महीने में जारी करता हैं। इससे पिछले रुझानो को देखते हुए ऐसा माना जाता है की इस साल भी मई महीने के पहले या दुसरे सप्ताह में जारी हो सकता हैं।

ICSE ISC Board Exam Results 2024: ऐसे चेक करे रिजल्ट

छात्र अपना रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फ़ॉलो करे।

स्टेप 1: रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले आपको विभाग की आधिकारिक वेबसाइट https://cisce.org/ पर जाना हैं।

स्टेप 2: हम पेज पर 10वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ICSE कक्षा10वीं रिजल्ट और 12वीं का रिजल्ट चेक करने के लिए ISC कक्षा 12वीं रिजल्ट वाली लिंक पर क्लिक करे।

स्टेप 3: अब छात्र को अपना रोल नंबर और रोल कोड दर्ज करना हैं।

स्टेप 4: इसके बाद सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करे।

स्टेप 5: इतना करते है आपकी स्क्रीन पर आपका रिजल्ट जारी हो जायेगा।

स्टेप 6: अब इस रिजल्ट को आप चेक कर सकते है इसके बाद रिजल्ट की प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखे।

इस आसान से तरीके से छात्र अपना रिजल्ट देख सकते है। आप अधिक जानकारी के लिए विभाग की आधिकारिक वेबसाइट विजिट कर सकते हैं।

Leave a Comment