Karnataka SSLC Results 2024: कर्नाटक 10वीं रिजल्ट का इंतजार खत्म! इन तारीखों के बीच आ सकते हैं नतीजे

Karnataka SSLC Results 2024: कर्नाटक एसएसएलसी की ओर से कक्षा 10वीं के परिणाम अभी तक जारी नही हुए है। हालाँकि परीक्षा खत्म हुए आज पुरे बीस हो चुके है। 6 अप्रैल के दिन कर्नाटक एसएसएलसी की कक्षा 10वीं की परीक्षा समाप्त हुई थी।

लेकिन उन सभी छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है। जो छात्र अपने रिजल्ट का इंतजार कर रहे है। उन सभी छात्रों के रिजल्ट कर्नाटक एसएसएलसी बहुत ही जल्दी जारी करने वाला है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र कर्नाटक एसएसएलसी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

आज हम आपको कर्नाटक एसएसएलसी बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट चेक करने का तरीका और रिजल्ट जारी होने की डेट आपको बताने वाले है। इसके अलावा इस रिजल्ट से जुडी और भी महत्वपूर्ण जानकारी आपको देने वाले है। इसलिए आज की हमारी इस पोस्ट में आप अंत तक जुड़े रहिये।

Karnataka SSLC Results 2024: कब हुई थी परीक्षा

अगर बात की जाए परीक्षा के बारे में तो इस परीक्षा का आयोजना 25 मार्च से शुरू किया गया था और 6 अप्रैल के दिन परीक्षा समाप्त हुई थी। इस परीक्षा में 8।9 लाख छात्रों ने हिस्सा लिया था और कर्नाटक में 2747 केंद्र पर परीक्षा का आयोजन हुआ था।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

Karnataka SSLC Results 2024: कब जारी होगा रिजल्ट

अगर बात की जाए रिजल्ट जारी होने के बारे में तो बहुत ही जल्दी कर्नाटक बोर्ड रिजल्ट जारी कर सकते है। कुछ सूत्रों से मिली जानकारी के मुताबिक़ 10 मई तक रिजल्ट जारी हो सकता है।

लेकिन कर्नाटक बोर्ड की ओर से इस बारे में कोई पुष्टि नही की गई है। ऐसा माना जा रहा है की कर्नाटक बोर्ड रिजल्ट जारी करने से पहले उनकी आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी करेगा। इसके बाद रिजल्ट जारी कर दिया जायेगा। छात्रों को सलाह है की वह कर्नाटक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट की समय पर समय विजिट करते रहे।

Karnataka SSLC Results 2024: छात्र ऐसे चेक करें रिजल्ट

छात्र अपना रिजल्ट नीचे बताये गये तरीके से कर सकते है।

  • छात्र को सबसे पहले कर्नाटक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://kseab.karnataka.gov.in/ पर जाना है।
  • इसके बाद होम पेज पर कर्नाटक एसएसएलसी रिजल्ट 2024 वाले लिंक पर क्लिक करना है।
  • इतना करते ही स्क्रीन पर न्यू पेज होगा।
  • अब न्यू पेज पर आपको लॉग इन डिटेल्स जैसे की रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करके पोर्टल में लॉग इन होना है।
  • आप जैसे ही पोर्टल में लॉग इन होते है स्क्रीन पर रिजल्ट जारी हो जायेगा।
  • अब छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।
  • अंत में रिजल्ट चेक करने के बाद प्रिंट निकालकर अपने पा सुरक्षित रखें।

इस आसान से तरीके छात्र अपना कर्नाटक बोर्ड कक्षा 10वीं का रिजल्ट देख सकते है।

अगर आपको रिजल्ट से जुडी अधिक जानकारी चाहिए तो आपको कर्नाटक बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट करना होगा।

Karnataka SSLC Results 2024: पासिंग मार्क्स

अब पासिंग मार्क्स भी जान लेते है छात्रों को पास होने के लिए थ्योरी में 150 में से न्यूमतम 40 मार्क्स लाने होगे और बात की जाए प्रेक्टिल की तो छात्रों को प्रेक्टिल में 50 में से 30 मार्क्स कम से कम लाने होगे। कुल मिलाकर छात्रों को कम से कम 35% लाने जरूरी है। अगर इससे कम परसेंट आते है तो वह फेल माना जायेगा।

Leave a Comment