NEET UG 2024: नीट यूजी परीक्षा में इन गाइडलाइंस का ध्यान रखें, बायो-ब्रेक नियम भी जानें

NEET UG 2024: कल यानी की 5 मई 2024 के दिन NTA नेशनल टेस्टिंग एजेंसी की ओर से नीट यूजी 2024 की परीक्षा का आयोजन होने वाला है। ऐसा माना जा रहा है की इस वर्ष लगभग 24 लाख से अधिक उम्मीदवार नीट यूजी की परीक्षा देने वाले है।

इस बार नीट यूजी की परीक्षा देश में 557 शहरो में और देश के बाहर 14 शहरो में आयोजित होने वाली है। यह परीक्षा दोपहर 2:00 बजे से शुरू होगी और शाम 5:20 बजे समाप्त होगी।

लेकिन इस बारे NTA ने कुछ कडक दिशानिर्देश जारी किये है। जिनका पालन उम्मीदवारों को करना होगा। अगर कोई उम्मीदवार NTA द्वारा घोषित किये गए दिशा निर्देश का पालन नही करते है तो ऐसे उम्मीदवारों को परेशानी का सामना भी करना पड़ सकता है।

अगर आप नीट यूजी की परीक्षा में बैठने वाले है तो आपको NTA द्वारा घोषित किये दिशा निर्देश को पढ़ लेना चाहिए। आइये हम आपको इस बारे में जानकारी देते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

बायो ब्रेक नियम का करना होगा पालन

NTA ने इस बार बायो ब्रेक नियम का कडक पालन करने का आदेश जारी किया है। इसमें NTA ने सलाह दी है की एक बार एग्जाम होल में जाने के बाद उम्मीदवार परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे तक कोई भी ब्रेक नही ले पाएगे। इसके अलावा परीक्षा के लास्ट 30 मिनट भी कोई ब्रेक नही मिलेगा।

यानी की परीक्षा शुरू होने के 1 घंटे बाद ब्रेक मिलेगा और परीक्षा के लास्ट 30 मिनट के पहले पहले ब्रेक मिलेगा। इसके अलावा भी काफी सारे दिशा निर्देश जारी किये है। जिसका भी पालन करना होगा।

परीक्षा केंद्र में अंदर क्या ले जाने की अनुमति

उम्मीदवार परीक्षा केंद्र में पारदर्शी पानी की बोटल अपने साथ ले जा सकेगे। इसके अलावा उम्मीदवार अतिरिक्त फोटोग्राफ अपने साथ ले जा सकते है। जो आवेदन पत्र पर लगाया गया है।

उम्मीदवारों के महत्वपूर्ण दिशानिर्देश

नीट यूजी की परीक्षा में बैठने वाले उम्मीदवारों को नीचे बताये गए दिशानिर्देश का पालन करना होगा।

  • उम्मीदवार को एडमिट कार्ड अपने साथ ले जाना जरूरी है।
  • एडमिट कार्ड पर लिखे हुए टाइम अनुसार परीक्षा केंद्र पर पहुंचना होगा।
  • परीक्षा केंद्र का गेट एक बार बंद हो जाने के बाद उम्मीदवार को प्रवेश नही मिलेगा।
  • नीट परीक्षा जब तक खत्म नही हो जाती है तब किसी भी उम्मीदवार को परीक्षा गेट से बाहर जाने की अनुमति नही मिलेगी।
  • जैसे ही आपका पेपर खत्म हो जाता है इसके बाद आपको एग्जामिनर को बताना होगा। अगर वह आपको बाहर जाने की अनुमति देते है तब ही आप परीक्षा केंद्र से बाहर जा सकेगे।
  • परीक्षा केंद्र में इलेक्ट्रिक उपकरण ले जाना मनाई है।
  • उम्मीदवार अपने साथ स्मार्ट वोच भी नही ले जा सकते है।
  • किसी भी प्रकार का अतिरिक्त कागजात या डोक्युमेंट भी अपने साथ ले मनाई है।

इसके अलावा भी काफी सारे एस नियम है जो उम्मीदवार को जान लेने चाहिए। डिटेल्स में दिशानिर्देश जानने के लिए उम्मीदवारों को एक बार NTA की आधिकारिक वेबसाइट को विजिट करना चाहिए। ताकि उनको एग्जाम होल में परेशानी का सामना न करना पड़े।

Leave a Comment