RRB RPF Bharti 2024 Notification के तहत कुल 4660 पदों पर निकली भर्ती, जाने कैसे होगा पंजीकरण

RRB RPF Bharti 2024 Notification: भारतीय रेलवे ने रेलवे सुरक्षा बल  हेतु कुल 4660 पद के लिएआधिकारिक तौर पर भर्ती हेतु नोटिफिकेशन को जारी कर दिए जिसके लिए योग्य एवं युग में द्वारा आफ एवं आरपीएफ के लिए लंबे समय सेतैयारी कर रहे थे एवं इस भारती को आने का इंतजार कर रहे थे, अब उनका इंतजार खत्म हो गया है क्योंकि आफ ने सब इंस्पेक्टर के पद हेतु कुल 452 पदों परभारतीय नियुक्त करने जा रही है एवं कांस्टेबल के कुल 4208 पद हेतु रेलवे भर्ती बोर्ड ने दो अधिसूचनाई भी जारी कर दी है।

वही आरआरबी आरपीएफ के लिएऑनलाइन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया बीते 15 अप्रैल 2024 से शुरू हो चुकी है एवंइस नौकरी के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया की अंतिम तिथि 14 में 2024 है तो जो भी उम्मीदवार आरआरबी आरपीएफ के तहत नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं वह कृपया कर नीचे दिए गए भारतीय विवरण को एक बार ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें। भारतीय विवरण में आपको आयु सीमा, चयन प्रक्रिया, इत्यादि सब कुछ के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा किया गया है उम्मीदवार बिना किसी देरी केभारतीय विवरण को पढ़कर ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन भी कर सकते हैं।

RRB RPF Bharti 2024 Notification – Overview

संस्था का नाम क्या हैआरआरबी आरपीएफ भर्ती बोर्ड
पद का नाम क्या हैकांस्टेबल तथा सब-इंस्पेक्टर
कांस्टेबल के लिए कुल पदों की संख्याकल 4208 पदों के लिए आवेदन करें
सब इंस्पेक्टर के लिए कुल पदों की संख्याकुल 452 पदों के लिए आवेदन करें
योग्य उम्मीदवार का न्यूनतम आयु सीमाउम्मीदवार का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष
योग्य उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमाउम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष
आवेदन का मोडउम्मीदवार ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करें
आवेदन के लिए प्रारंभिक तिथिआवेदन की प्रक्रिया बीते 15 अप्रैल से प्रारंभ हो चुकी है
आवेदन के लिए अंतिम तिथिआवेदन की प्रक्रिया आगामी 14 में 2024 को समाप्त हो जाएगी
अधिकारी को वेबसाइटhttps://rpf.indianrailways.gov.in/

RRB RPF Bharti 2024 Notification – पदों का विवरण

रेलवे रिक्रूटमेंट बोर्ड तथा रेलवे पुलिस फोर्स ने आधिकारिक तौर पर कांस्टेबल तथा सब इंस्पेक्टर के पद हेतु आधिकारिक तौर पर सूचना को जारी कर दिया है जिसके तहत योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं वहीं आवेदन कैसे करना है इसके बारे में चरण दर चरण भीम नीचे दिया गया है जिसके जरिए उम्मीदवारआवेदन कर सकते हैं बता दे की कांस्टेबल के पद के लिए कुल 4208 पद नियुक्त किए गए हैं जबकि सब इंस्पेक्टर के लिए कुल 452 पद के लिए आवेदन स्वीकार किए जाएंगे।

RRB RPF Bharti 2024 Notification – महत्वपूर्ण तिथिया

जैसा कि हमने आपको पहले ही बता दिया कि आरआरबी आरपीएफ द्वारा जारी सब इंस्पेक्टर तथा कांस्टेबल के लिए जारी भारतीय हेतु ऑनलाइन आवेदन की प्रक्रिया बीते 15 अप्रैल 2024 से शुरू है हालांकि इस नौकरी के लिए आवेदन करने की अंतिम तिथि आगामी 14 में 2024 है। वहीं अगर आवेदन पत्र को भरते समय आवेदन पत्र में त्रुटि हो जाने पर उम्मीदवार आवेदन पत्र को सुधार करवाने हेतु 15 में 2024 तक समय सीमा प्रदान किया गया है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

RRB RPF Bharti 2024 Notification – आयु सीमा

  • आरआरबी आरपीएफ द्वारा जारी नोटिफिकेशन की मान्य तो आयु सीमा को लेकर बहुत बड़ी अपडेट निकाल कर आ रही है बता दे की कांस्टेबल के पद पर आवेदन करने वाले आवेदक की आयु की गणना 1 जुलाई 2024 के अनुसार 18 वर्ष से 28 वर्षतक ही होनी चाहिए तभी वह उम्मीदवारकांस्टेबल के पद हेतु आवेदन के लिए आवेदन पत्र को भर पाएंगे और खुद को कांस्टेबल के पद पर नियुक्त भी कर पाएंगे।
  • वही सब इंस्पेक्टर के पदों के लिए आवेदन करने वाले आवेदक का न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष जब की अधिकतम आयु सीमा 28 वर्ष के बीच में होना अति अनिवार्य है तभी वह उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर के पद पर होने वाली भर्ती के लिए ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करके परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • आपको जानकर बेहद खुशी होगा कि कोविद-19 महामारी के कारण निर्धारित आयु सीमा में तीन वर्ष के छठ भी शामिल है, वहीं आरक्षित वर्ग के उम्मीदवारों को अतिरिक्त छूट भी प्रदान की जाएगी वहीं छठ के बारे में अत्यंत जानकारी हेतु उम्मीदवार की कृपया कर एक बार आफ एवं आरआरबी के द्वारा जारी किए गए अधिकारी सूचना को ध्यानपूर्वक अवश्य पढे।

RRB RPF Bharti 2024 Notification – शैक्षणिक योग्यता

  • आरआरबी आरपीएफ के द्वारा जारी किए गए आधिकारिक सूचना की मां हेतु कांस्टेबल पद के लिए आवेदन करने वाले आवेदक को किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं परीक्षा को उत्तीर्ण किया हुआ होना चाहिए उम्मीदवार कांस्टेबल के पद हेतु ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन पत्र को भर पाएंगे।
  • सब इंस्पेक्टर के पद पर आवेदन करने वाले आवेदक के पास किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से स्नातक यानी ग्रेजुएशन की डिग्री होना अति अनिवार्य है तभी वह उम्मीदवार सब इंस्पेक्टर के पद हेतु ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करके परीक्षा में बैठ सकते हैं।
  • वहीं जारी किया गया आधिकारिक सूचना में यह जानकारी दी गई है कि जिन छात्रों ने कक्षा दसवीं या स्नातक की परीक्षा को दे दी है लेकिन अभी तक उनका परिणाम बोर्ड के द्वारा जारी नहीं किया गया है वह उम्मीदवार इस नौकरी के लिए आवेदन करने हेतु पत्र नहीं है यानी कि जब आपका परिणाम घोषित हो जाए एवं आपका सर्टिफिकेट आपके हाथ में आ जाए तभी आप आरआरबी आरपीएफ द्वारा जारी कांस्टेबल एवं सब इंस्पेक्टर के पद हेतु ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन करने हेतु पत्र हो पाएंगे।

RRB RPF Bharti 2024 Notification – आवेदन शुल्क

  • आरआरबी आरपीएफ के द्वारा जारी अधिकारी को सूचना के माने तो पदों के लिए आवेदन शुल्क सभी वर्ग के उम्मीदवारों के लिए ₹500 है। हालांकि अनुसूचित जाति, अनुसूचित जनजाति, पूर्व सैनिकों, महिलाओं एवं अल्पसंख्यक को तथाआर्थिक रूप से कमजोर व पिछड़े वर्ग के उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क 125 रखा गया है।
  • हालांकि आवेदन शुल्क में यह जानकारी साफ-साफ दिया गया है कि कंप्यूटर आधारित परीक्षा में उपस्थित होने के बाद आवेदन शुल्क का एक हिस्सा आवेदक को वापस कर दिया जाएगा।

RRB RPF Bharti 2024 Notification – आवेदन प्रक्रिया

  • आरआरबी आरपीएफ द्वारा जारी भर्ती के सूचना को लेकर उम्मीदवार अगर सब इंस्पेक्टर तथा कांस्टेबल के पद पर ऑनलाइन के माध्यम संवेदन करना चाहते हैं तो वह सबसे पहले आधिकारिक सूचना को डाउनलोड करके जरूर पढ़ें।
  • आधिकारिक सूचना को पढ़ने के बाद उम्मीदवार आरआरबी आरपीएफ के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाएं।
  • ऑफिशल वेबसाइट पर जाने के बाद उम्मीदवार रिक्रूटमेंट वाले क्षेत्र पर क्लिक करें।
  • रिक्वायरमेंट वाले क्षेत्र पर क्लिक करने के बाद आपको कौन से पद हेतु आवेदन करना है जैसे कि सब इंस्पेक्टर या फिर कांस्टेबल।
  • अपने इच्छा के अनुसार विकल्पों का चयन करने के बाद उम्मीदवार अगले पेज पर रीडायरेक्ट हो जाएंगे।
  • अगले पेज पर जाने के बाद उम्मीदवार से व्यक्तिगत जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी पूछ लिया जाएगा जैसे की उम्मीदवार का नाम, उम्मीदवार के पिता का नाम, उम्मीदवार के माता का नाम वह आधार कार्ड पैन कार्ड जैसे जानकारी पूछ ली जाएगी।
  • साथ उम्मीदवार से शैक्षणिक जानकारी के तहत सर्टिफिकेट एवं मार्कशीट को अपलोड करने के लिए बोला जाएगा तथा कंप्यूटर कृत जानकारी को भी साझा करना होगा।
  • मांगे के सभी जानकारी को आवेदन पत्र में ध्यानपूर्वक दर्ज करने के बाद उम्मीदवार अपना पासपोर्ट साइज रंगीन फोटो को वेबसाइट के अंदर अपलोड करें।
  • वेबसाइट के अंदर फोटो को अपलोड करने के बाद उम्मीदवार आवेदन शुल्क का भुगतान करके फाइनल सबमिट वाले बटन पर क्लिक करके आवेदन पत्र को सबमिट कर आवेदन पत्र की एक प्रिंट आउट जरूर ललिता की या भविष्य में काम आ सके।

अंतिम शब्द

इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आरआरबी आरपीएफ के द्वारा जारी भर्ती हेतु उम्मीदवार कैसे ऑनलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं एवं आवेदन करने के वह कौन-कौन से चरण है जिनका पालन करना अती अनिवार्य है तभी उम्मीदवार सही से आवेदन कर सकते हैं एवं परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं और अपने भविष्य को बेहतर बना सकते हैं।

Leave a Comment