बिना पासपोर्ट के करें इस देश की यात्रा, गोरखपुर से मात्र 370 किमी दूर: यहाँ 5 रोमांचक स्थल, जो आपका दिल जीत लेंगे

गर्मियों में अगर आप विदेश जाने का प्लान बना रहे हैं तो नेपाल एक बहुत ही अद्भुत ऑप्शन हो सकता है. यहां की अद्भुत वादियां आपकी यात्रा को चार चांद से भर देगी. और सबसे बड़ी बात अगर किया जाए तो यहां जाने के लिए आपको किसी भी प्रकार का पासपोर्ट या वीजा की जरूरत नहीं पड़ती है.

गोरखपुर: गर्मियों के मौसम का आगमन होते हैं लोग पहाड़ी इलाकों में घूमने फिरने के लिए बेताब हो जाते हैं. कुछ लोग वीकेंड पर निकलने के लिए प्लान करते हैं तो कुछ लोग छुट्टियां लेकर अपने फ्रेंड्स एंड फैमिली के साथ जाना चाहते हैं. तो इसी बात को ध्यान में रखते हुए मैं आप सभी को पांच ऐसी जगह का नाम बताऊंगा जो यूपी से ज्यादा दूरी पर स्थित नहीं है और ज्यादा एक्सपेंसिव भी नहीं है.

travel without passport near india top 5 places
travel without passport near india top 5 places

यहां आप पहाड़ों के साथ खूबसूरत वादियों का आनंद बेहतरीन पूर्वक ले सकते हैं. यह कोई और नहीं बल्कि यह भारत का पड़ोसी देश नेपाल है जहां आप गर्मियों में आपको शानदार नजारे का अनुभूति होगी.

नगरकोट: भारत से नेपाल जाने के लिए महाराजगंज बॉर्डर पर रुककर भंसार और परमिट बनवाने के बाद सीधे काठमांडू पहुंचे. काठमांडू से 33 किलोमीटर की दूरी पर नगरकोट स्थित है जो समुद्र से करीब 2195 मी ऊपर बसा हुआ है.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

पोखरा: अगर आप गर्मियों में शानदार वॉटरफॉल का लुफ्त उठाना चाहते हो तो वह कोई और जगह नहीं बल्कि नेपाल मैं स्थित पोखरा है. यहां आपको देवी फल और सेवा झील देखने को मिलेगा केवल सेल नेपाल की सबसे बड़ी झील में से एक है यहां पर आपको देवी वॉटरफॉल का नजारा देखने को भी मिलेगा पोखरा में ही आप शानदार नौकायन का लुफ्त भी उठा सकते हैं.

डिगबोच गांव : नेपाल के सोनू कोंबो जिले में स्थित एक दिग्बोच गांव है. यहां पर आपको पहाड़ और वादियों का शानदार दृश्य का दीदार होगा. जहां पर आप ठहर कर प्राकृतिक वादियों का आनंद पूर्वक लुफ्त उठा सकते हो.

तानसेन पाल्पा: नेपाल की वादियों में गर्मी के मौसम का आनंद उठाने के लिए तानसेन पाल्पा एक बहुत ही खूबसूरत जगह है यहां पर आपको श्रीनगर के पहाड़ी से लेकर हिमालय तक का शानदार दृश्य देखने को मिलेगा. यहां पर नेपाल की सबसे मशहूर बाजार कवि आनंद ले सकते हैं जिसे नेपाल में तानसेन बाजार के नाम से जाना जाता है.

चितलांग: गर्मी की मौसम में घूमने तथा प्राकृतिक वादियों का आनंद उठाने के लिए नेपाल का चित्रांग जगह भी काफी खूबसूरत जगह है यहां पर आपको हरी-भरी पहाड़ियों से सुसज्जित पेड़ पौधे मिलेंगे यहां पर आप स्पिरिचुअलिटी का अनुभूति करेंगे तथा यहां पर आप नौकायन का भी आनंद उठा सकते हैं और यहां पर आप कैंपेनिंग के साथ-साथ हैं माउंटेन बाइकिंग का भी लुप्त उठा सकते हैं यह नेपाल का बहुत ही खास जगह है जो हरे भरे पेड़ पौधे से घिरा हुआ है और यहां पर गर्मियों में आपको एक खास मजा मिलने वाला है.

Leave a Comment