UP Board 10th-12th 2024 Compartment Exam: 10वीं-12वीं में फेल हुए छात्रों के लिए खुशखबरी! यूपी बोर्ड जल्द आयोजित करेगा कंपार्टमेंट परीक्षा, जानिए आवेदन प्रक्रिया

UP Board 10th-12th 2024 Compartment Exam: उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद (upmsp) की ओर से पिछले शनिवार के दिन यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं के रिजल्ट जारी कर दिए। इसके बाद शिक्षा मंडल ने यूपी बोर्ड की एग्जाम में शामिल होने वाले स्टूडेंट की टॉपर्स लिस्ट भी जारी कर दी।

लेकिन अब इंतजार है कंपार्टमेंट परीक्षा जो छात्र एक या दो विषय में फ़ैल हुए ऐसे छात्रों की एक बार से कंपार्टमेंट परीक्षा ली जाएगी। ताकि एक और दो विषय में फ़ैल होने की वजह से उनका पूरा साल खराब ना हो। इन सभी छात्रों को अब अपने कंपार्टमेंट परीक्षा का इतंजार है।

यूपी बोर्ड की ओर से बहुत ही जल्दी अब कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन भी हो सकता है। दरअसल रिजल्ट आने के बाद कोई भी बोर्ड एक या दो महीने के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन करती है। ताकि स्टूडेंट उन विषयों फिर से अच्छे तैयारी कर सके।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से यूपी बोर्ड कब तक कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन कर सकती है इसके बारे में बताने वाले है। साथ साथ कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए स्टूडेंट अपना आवेदन कैसे कर सकते है। इस बारे में भी डिटेल्स में जानकारी देने वाले है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

तो आइये हम आपको पूरी जानकारी देते है।

UP Board 10th-12th 2024 Compartment Exam: कब होगी कंपार्टमेंट परीक्षा

जो छात्र यूपी बोर्ड कक्षा 10वीं और 12वीं में एक या दो विषय में विफल रहे है। ऐसे छात्रों को अब अपनी कंपार्टमेंट परीक्षा का इंतजार है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए यूपी बोर्ड की तरफ एक अलग से टाइम टेबल बनाया जायेगा और उनके लिए अलग से परीक्षा का आयोजन किया जायेगा।

लेकिन अभी तक यूपी बोर्ड की तरफ से कंपार्टमेंट परीक्षा की कोई भी समय सारिणी जारी नही की गई है। लेकिन माना जा रहा है की बहुत ही जल्दी कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए समय सारिणी जारी हो सकती है।

दरअसल रिजल्ट आने के बाद कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन 1 या 2 महीने के बाद ही होता है। ऐसे में स्टूडेंट को समय सारिणी का इंतजार ना करते हुए अपने तैयारी में लग जाना चाहिए। क्योंकि कंपार्टमेंट परीक्षा आने में एक से दो महीने का समय लग सकता है।

अभी यूपी बोर्ड की ओर से कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कोई भी घोषणा नही की है। लेकिन जब भी यूपी बोर्ड की ओर से घोषणा होगी आप यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ वेबसाइट पर जाकर समय सारिणी देख सकते है।

UP Board 10th-12th 2024 Compartment Exam: कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए कैसे करे आवेदन

जो छात्र एक या दो विषय में उत्तीर्ण नही हुए है उन सभी छात्रों को कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भरना होता है। कंपार्टमेंट परीक्षा के लिए फॉर्म भरने का पूरा तरीका हमने नीचे स्टेप बाय स्टेप बताया है।

स्टेप 1: सबसे पहले तो उम्मीदवार को उत्तर प्रदेश माध्यमिक परिषद (upmsp) की आधिकारिक वेबसाइट https://upmsp.edu.in/ पर जाना है।

स्टेप 2: अब छात्रों को होम पेज पर कंपार्टमेंट परीक्षा 2024 वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: अब आपको लॉग इन होने के लिए जो डिटेल्स मांगी जाती है उसको भर के लॉग इन होना है।

स्टेप 4: अब आपको स्क्रीन पर आवेदन फॉर्म दिखाई देगा जिसे ध्यानपूर्वक भर लेना है।

स्टेप 5: अब आपको शुल्क का भुगतान करना होगा शुल्क का भुगतान आप नेट बैंकिंग, UPI और अन्य प्लेटफोर्म से भर सकते है।

स्टेप 6: अंत में आपको सबमिट वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है इस तरीके से आपका कंपार्टमेंट परीक्षा का आवेदन फॉर्म भर जायेगा।

अगर आप इस बारे में अधिक जानकारी चाहते है तो आपको एक बार यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अधिक जानकारी प्राप्त करनी होगी।

UP Board 10th-12th 2024 Compartment Exam: क्या होती है कंपार्टमेंट परीक्षा

जो छात्र एक या दो विषय में विफल हो जाते है उन छात्रों का पूरा साल खराब ना हो इसलिए बोर्ड के द्वारा कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता है। जिन छात्रों के 33% से कम मार्क्स आते है वह उत्तीर्ण नही माने जाते है और ऐसे छात्रों के लिए कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन किया जाता है।

Leave a Comment