UP Board 10th 12th Result: UP Board 10वीं और 12वीं का रिजल्ट E-mail पर भी भेजा जा सकता है, ऐसे कर पाएंगे चेक

UP Board 10th 12th Result: उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की ओर से कक्षा 10वीं और 12वीं का 2024 का रिजल्ट जल्द ही जारी होने वाला है। छात्रों को काफी समय से अपने रिजल्ट का इंतजार है। लेकिन उम्मीद है की 17 से 25 अप्रैल तक यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं 2024 रिजल्ट जारी कर सकता है।

रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र अपना रिजल्ट ऑनलाइन माध्यम से चेक कर पाएगे। छात्रों को अपना रिजल्ट उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट https://upresults.nic.in/ देखने को मिल जायेगा।

छात्र अपना रिजल्ट रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करके आसानी से देख सकते है। वैसे तो छात्र वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट देख सकते है। लेकिन अगर SMS कीसुविधा भी उपलब्ध है। अगर छात्र चाहे तो SMS के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

UP Board 10th 12th Result: ई-मेल आईडी पर भी भेजा सकता है रिजल्ट

लेकिन सबसे बड़ी बात यह है की यूपी बोर्ड का रिजल्ट छात्रों की ईमेल आईडी पर भी भेजा जायेगा। अगर छात्र ने अपनी ईमेल आईडी पंजीकरण करवाई है तो उनकी पंजीकृत ईमेल आईडी पर भी रिजल्ट भेजा जायेगा।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

पिछले साल भी यूपी बोर्ड की ओर से छात्रों की ईमेल आईडी पर रिजल्ट भेजा गया था। ऐसे में उम्मीद है की इस साल भी छात्रो के ईमेल आईडी पर रिजल्ट भेजा सकता है। इसलिए छात्रों को वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट चेक करने की जरूरत नही रहेगी।

UP Board 10th 12th Result: ऑनलाइन ऐसे चेक करे रिजल्ट

छात्र वेबसाइट के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं। वेबसाइट के माध्यम से रिजल्ट चेक करने का पूरा तरीका हमने स्टेप बाय स्टेप नीचे बताया है।

स्टेप 1: सबसे छात्र को उत्तर प्रदेश माध्यमिक शिक्षा परिषद (UPMSP) की आधिकारिक वेबसाइट https://upresults.nic.in/ पर जाना है।

स्टेप 2: अब होम पेज पर कक्षा 10वीं रिजल्ट 2024 या कक्षा 12वीं रिजल्ट 2024 वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।

स्टेप 3: इसके बाद लॉग इन होने के लिए कहा जायेगा। लॉग इन होने के लिए छात्र को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना होगा।

स्टेप 4: इसके बाद लॉग इन होने जाने पर आपका रिजल्ट स्क्रीन पर जारी हो जायेगा।

स्टेप 5: रिजल्ट जारी होने के बाद आप इसे चेक कर सकते है।

स्टेप 6: रिजल्ट की प्रिंट निकालकर भी अपने पास सुरक्षित रखे।

तो कुछ इस आसान से तरीके से 6 स्टेप में आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। इसके अलावा आप अधिक जानकारी के लिए यूपी बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर विजिट कर सकते है।

UP Board 10th 12th Result: कब तक आयेगा रिजल्ट

रिजल्ट कब तक आयेगा इस बारे में अभी तक कोई सुचना या नोटिफिकेशन नही मिला है। लेकिन छात्र 25 अप्रैल तक रिजल्ट आने की उम्मीद लगाये बैठे है। ऐसा भी माना जा रहा है की रिजल्ट आने के एक दिन पहले रिजल्ट के बारे में अधिसूचना जारी की जा सकती है।

इसलिए जब तक रिजल्ट नही आ जाता है छात्रों को यूपी बोर्ड की ऑफिशियल वेबसाइट पर एक्टिव रहना होगा। एक बार अधिसूचना जारी होने के बाद दुसरे दिन छात्रों का रिजल्ट जारी हो सकता है।

लेकिन इस बार ईमेल पर भी रिजल्ट मिलने वाला है इसलिए छात्र अपना ईमेल आईडी भी एक्टिव रखे। धन्यवाद

Leave a Comment