UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड रिजल्ट: वेबसाइट्स के अलावा ऐसे भी जानें अपना रिजल्ट!

UP Board Result 2024: यूपी 10वीं और 12वीं कक्षा की परीक्षा पूर्ण होने के बाद अब स्टूडेंट को अपने रिजल्ट का इंतजार हैं. दरअसल यूपी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा मार्च महीने में खत्म हो चुकी हैं. अब अप्रैल का महिना चल रहा हैं. ऐसे में अब छात्रों को अपने रिजल्ट का इंतजार हैं।

इस साल लगभग 55 लाख से भी अधिक छात्रों ने यूपी बोर्ड की परीक्षा दी हैं. हालाँकि परीक्षा का रिजल्ट कब तक आएगा इस बारे में ऑफिशियल अनाउंसमेंट नही हैं. लेकिन एक बार रिजल्ट आने के बाद आप ऑफिशियल वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

लेकिन कई बार काफी अधिक मात्रा में लोग वेबसाइट पर विजिट करते हैं. तो वेबसाइट काम करना बंद कर देती हैं. ऐसे में आपको अपना रिजल्ट देखने परेशानी का सामना करना पड़ सकता हैं.

लेकिन हम आपको एक ऐसा तरीका बताने वाले हैं. जिसके माध्यम से आप बीना वेबसाइट विजिट किये अपना रिजल्ट आसानी से चेक कर सकते है. यह तरीका जानने के लिए हमारे साथ अंत तक जुड़े रहिये.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UP Board Result 2024: यूपी 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए इन वेबसाइट पर रखे नजर

यूपी बोर्ड के द्वारा 10वीं और 12वीं का रिजल्ट कब तक आ सकता हैं. इस बारे में कोई भी जानकारी नहीं दी हैं. लेकिन कुछ दिनों बाद यूपी बोर्ड का रिजल्ट जारी हो सकता हैं.

यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट देखने के लिए आप दो वेबसाइट पर विजिट कर सकते हैं. जिसकी लिंक हमने नीचे प्रदान की हैं.

  1. https://upresults.nic.in/
  2. https://upmspresults.up.nic.in/

UP Board Result 2024: यूपी बोर्ड की परीक्षा कब हुई थी आयोजित

अगर बात की जाए यूपी बोर्ड परीक्षा की डेट के बारे में तो यूपी 10वीं और 12वीं बोर्ड की परीक्षा का आयोजन 22 फरवरी 9 मार्च तक किया गया था. ऐसा माना जाता है इस परीक्षा में 55 लाख से भी अधिक स्टूडेंट जुड़े थे.

जिसमे 29 लाख के करीब स्टूडेंट हाई स्कूल और 25 लाख के करीब स्टूडेंट इंटरमिडीएट परीक्षा में शामिल हुए थे.

UP Board Result 2024: वेबसाइट काम नही करती तो ऐसे चेक करे अपना रिजल्ट

अगर किसी कारण से वेबसाइट काम नहीं कर रही हैं. वेबसाइट क्रेश हो चुकी हैं. या फिर आपके पास इंटरनेट कनेक्टिविटी नही हैं. तो ऐसे में आप नीचे बताये अगये तरीके से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं.

बीना वेबसाइट के रिजल्ट ऐसे करे चेक

अगर आप 12वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं. तो आप SMS के माध्यम से अपना रिजल्ट चेक कर सकते हैं. इसके लिए आपको अपने मोबाइल के SMS वाले ऑप्शन में जाना हैं और UP12ROLLNUMBER दर्ज करना हैं. इसके बाद 56263 नंबर पर SMS सेंड करना हैं।

अगर आप 10वीं का रिजल्ट चेक करना चाहते हैं. तो आपको UP10ROLLNUMBER दर्ज करना हैं. इसके बाद 56263 वाले नंबर पर सेंड करना हैं.

SMS सेंड करने के बाद कुछ ही मिनट में आपके SMS का रिप्लाय मिल जायेगा. जिसमे आपका रिजल्ट होगा. तो ऐसे ही आप SMS के माध्यम से भी यूपी बोर्ड 10वीं और 12वीं का रिजल्ट चेक कर सकते हैं।

Leave a Comment