UP School Fee Hike: नए सत्र में बच्चों की शिक्षा के साथ बढ़ी अभिभावकों की परेशानी, निजी स्कूलों ने फीस में की भारी वृद्धि!

UP School Fee Hike: वैसे अगर देखा जाए तो देश में महंगाई काफी तेजी बढ़ रही हैं. लेकिन इसी बीच अब खबर मिल रही हैं की शिक्षा भी महंगी होने वाली हैं. जिसका सीधा असर अब बच्चो  माता-पिता की जेब पर पड़ने वाला हैं।

दरअसल बात यह है की यूपी में पढ़ने वाले बच्चो के पेरेंट्स की जेब पर यह बोझ पड़ने वाला हैं. यूपी में नए एकेडेमिक सत्र में प्राइवेट स्कूल की फीस में भारी बढ़ोतरी की गई हैं. इससे अब पेरेंट्स भी चिंतित हो गए हैं.

प्राइवेट स्कूल की फीस में कितनी बढ़ोतरी हुई हैं और अब आपको कितनी फीस का भुगतान करना होगा. जानने के लिए पोस्ट को पूरा पढ़े.

UP School Fee Hike: यूपी प्राइवेट स्कूल की फीस में हुई बढ़ोतरी

दरअसल यूपी में प्राइवेट स्कूल की फीस में वृद्धि हुई हैं. ऐसा माना जा रहा है यह 12% परसेंट की वृद्धि हुई हैं. जिसमे 5% की वृद्धि प्राइवेट स्कूल की तरफ और साथ साथ कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स (CPI) ज्यादा होने की वजह से फीस में करीब कुल 12% की वृद्धि हुई हैं.

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UP School Fee Hike: योगी सरकार ने बनाया था नियम

वैसे अगर देखा जाए तो यूपी सरकार की योगी सरकार के द्वारा नियम बनाया गया है की प्रत्येक वर्ष स्कूल की फीस में 10% की बढ़ोतरी की जाएगी. लेकिन कंज्यूमर प्राइस इंडेक्स ज्यादा होने की वजह से इस बार फीस में 12% की बढ़ोतरी हुई हैं.

1 अप्रैल से नए एकेडेमिक सत्र की शुरुआत हो चुकी हैं. अब प्राइवेट स्कूल में पढ़ रहे बच्चो के पैरेंट्स को फीस का भुगतान बढ़ोतरी के साथ करना होगा. बच्चो की स्टेशनरी से लेकर स्कूल ड्रेस में महंगाई हो रही हैं. इसी बीच अब स्कूल की फीस में भी बढ़ोतरी हुई हैं.

UP School Fee Hike: नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक की फीस में हुई वृद्धि

नर्सरी से लेकर 12वीं कक्षा तक पढने वाले छात्रों के फीस में बढ़ोतरी हुई हैं. अप्रैल से नये एकेडेमिक सत्र की शुरुआत हो चुकी हैं. अब 2024-25 के लिए साल भर में 200 से 300 रूपये तक अधिक फीस का भुगतान करना होगा.

राज्य के बड़े बड़े स्कूल में नर्सरी और यूकेजी क्लास में एडमिशन लेने वाले बच्चो की फीस में बढ़ोतरी हुई हैं. इसके अलावा हाईस्कूल और इंटर के छात्रो की फीस में भी बढ़ोतरी हुई हैं.

बात दे की प्राइवेट स्कूल की अन्य व्यवस्था और एज्युकेशन की फीस की दर अलग-अलग हैं.

लखनऊ की एक प्राइवेट स्कूल की आधिकारिक वेबसाइट पर नए सत्र की फीस के बारे में जानकारी दी गई हैं. जिसमे बताया गया है की नर्सरी और यूकेजी के छात्रो की फीस सालाना 20,200 रूपये होगी.

जबकि कक्षा 1 से 5 के छात्रो की सालाना फीस 20,300 रूपये और कक्षा 6 से 8 की सालाना फीस 20,400 के करीब होगी. इसके अलावा कक्षा 9 से 12 के छात्रो की फीस सालाना 20,550 रूपये होगी।

Leave a Comment