UPSC CDS 2 Bharti 2024 के तहत आर्मी, नेवी, एयरफोर्स कुल 459 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जल्द करले आवेदन

संघ लोक सेना आयोग ने यूपीएससी सीडीएस 2 के लिए नोटिफिकेशन जारी कर दिया है। भर्तीय सेना में अब 12वीं के बाद ही नहीं बल्कि ग्रेजुएशन के बाद भी ऑफिसर पद के लिए भर्ती किया जा रहा है। इसके लिए संघ लोक सेना आयोग ने साल में दो बार कंबाइंड डिफेंस सर्विस का आयोजन करती है। ऐसे में एक बार फिर से  UPSC CDS 2 Bharti 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके माध्यम से आर्मी, नेवी और एयर फोर्स में आवेदन के लिए भर्ती किया जा सकता है। ऐसे में इस इसके इच्छुक और पात्र उम्मीदवार इसके लिए आवेदन कर सकते हैं और सेना में नौकरी करने का सपना पूरा कर सकते हैं।

लेकिन आपको बता दें कि UPSC CDS 2 Bharti 2024 में आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को इसके बारे में जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए। इसलिए इस लेख के द्वारा हम आपको भर्ती  से जुड़ा हुआ जानकारी देने वाले हैं। साथ हीं इस लेख में हम आपको भर्ती के लिए आवेदन शुल्क, महत्वपूर्ण तिथि, शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि जैसे बातों के बारे में बताने वाले हैं। अगर कोई भी उम्मीदवार इस भर्ती से जुड़ा हुआ जानकारी इकट्ठा करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

UPSC CDS 2 Bharti 2024 Overview 

विभागसंघ लोक सेना आयोग
भर्तीUPSC CDS 2 Bharti 2024
पद का नामआर्मी, नेवी और एयर फोर्स
पदों की संख्या459 पदों
आवेदन करने की तिथि15 मई 2024
अंतिम आवेदन करने की तिथि4 जून 2024
आवेदन शुल्क₹200
ऑफिसियल वेबसाइटयहाँ क्लिक करें 

UPSC CDS 2 Bharti 2024 – महत्वपूर्ण तिथि

यूपीएससी द्वारा जारी किया यूपीएससी सीडीएस 2 भर्ती 2024 के अंतर्गत अगर कोई भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो उसे इसकी महत्वपूर्ण तिथि के बारे में पूरी जानकारी होनी चाहिए। इस भर्ती के अंतर्गत आने वाली महत्वपूर्ण तिथि में सबसे पहले आता है इसके लिए आवेदन फॉर्म भरने की तिथि।

इस भर्ती में आवेदन करने की शुरुआती तिथि 15 मई 2024 है। वही इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की अंतिम तिथि 4 जून 2024 रखा गया है। 4 जून 2024 के बाद किसी भी उम्मीदवार का आवेदन फार्म स्वीकार नहीं जाएगा। ऐसे में सभी उम्मीदवारों को अपना आवेदन फार्म 15 मई से लेकर 4 जून के बीच ही भर देना चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC CDS 2 Bharti 2024 – आवेदन शुल्क 

आपको बता दे की आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को यह जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उन्हें आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा। भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के उम्मीदवारों आपको ₹200 आवेदन शुल्क लगने वाला है, ओबीसी, एसटी और एससी कैटेगरी के उम्मीदवारों के लिए इस भर्ती में आवेदन करने हेतु आवेदन शुल्क जीरो रुपया रखा गया है। आरक्षित कैटेगरी के लोगों के लिए इस भर्ती मे आवेदन करने के लिए एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं है।

UPSC CDS 2 Bharti 2024 – आयु सीमा

सेना में भर्ती लेने के लिए सभी उम्मीदवारों को इसकी आयु सीमा मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है। ऐसे में इस भर्ती के लिए अगर कोई भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो उसकी न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष होनी चाहिए। वही इस भर्ती में आवेदन करने हेतु किसी भी उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमा 24 वर्ष रखा गया है। इसका मतलब है कि जिस भी व्यक्ति का उम्र 20 साल से लेकर 24 साल के बीच है वही इस भर्ती में आवेदन कर सकता है।

UPSC CDS 2 Bharti 2024 – शैक्षणिक योग्यता

संघ लोक सेना आयोग ने यूपीएससी सीडीएस 2 के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है, इस नोटिफिकेशन के बाद इच्छुक उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन कर सकता है। लेकिन आवेदन करने से पहले उम्मीदवार को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि वह इसके शैक्षणिक योग्यता मापदंडों को पूरा कर रहा है। इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने के लिए शैक्षणिक योग्यता निम्न है:-

  • भर्तीय सैन्य अकादमी (आईएमए) – भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी वर्ग में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • भर्तीय नौसेना अकादमी (आईएनए) – भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से इंजीनियरिंग में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • वायु सेना अकादमी – 12वीं कक्षा में विज्ञान और भौतिक विज्ञान के साथ किसी भी वर्ग से ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) – भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय से किसी भी वर्ग में ग्रेजुएशन की डिग्री होनी चाहिए।

UPSC CDS 2 Bharti 2024 – पदों की संख्या

आपको बता दे की यूपीएससी सीडीएस 2 भर्ती 2024 के अंतर्गत कुल 459 पदों के लिए आवेदन किया जा रहा है। इस भर्ती के अंतर्गत अलग-अलग पदों के लिए अलग-अलग पदों की संख्या रखी गई है जिसे हमने नीचे बताया है :-

  • भर्तीय सैन्य अकादमी (आईएमए) – 100
  • भर्तीय नौसेना अकादमी (आईएनए) – 32
  • वायु सेना अकादमी – 32
  • अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी (OTA) – 295

UPSC CDS 2 Bharti 2024 –  परीक्षा पैटर्न

भारतीय सैन्य अकादमी, भारतीय वायु सेना अकादमी और भारतीय नौसेना अकादमी सीडीएस परीक्षण पैटर्न नीचे बताया गया हैं।

विषयप्रश्नों की संख्याअंक अवधि
अंग्रेज़ी1201002 घंटे
सामान्य ज्ञान1201002 घंटे
गणित1001002 घंटे

ओटीए (OTA ), या अधिकारी प्रशिक्षण अकादमी के लिए, CDS परीक्षा के लिए लिखित परीक्षा प्रारूप में अंतर हैं। बेहतर समझ पाने के लिए, आइए नीचे दिए गए जानकरी पर एक नजर डालें।

विषयप्रश्नों की संख्याअंकअवधि
अंग्रेज़ी1201002 घंटे
सामान्य ज्ञान1201002 घंटे

UPSC CDS 2 Bharti 2024 – आवेदन करने की प्रक्रिया

अगर कोई भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो उसे आवेदन करने के लिए इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी। लेकिन अगर कोई भी उम्मीदवार को इस भर्ती के अंतर्गत आवेदन करने की जानकारी नहीं है तो वह नीचे दिए गए स्टेप्स को पढ़कर बेहद ही आसानी के साथ इस भर्ती में आवेदन कर सकता है।

  • UPSC CDS 2 Bharti 2024 के अंतर्गत आवेदन करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं – https://upsconline.nic.in/
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आप इस वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाएंगे।
  • होम पेज पर पहुंचने के बाद आपको कई सारे ऑप्शंस दिखाई देंगे जिसमें से आपको यूपीएससी सीडीएस 2 भर्ती 2024 के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • इस आवेदन फार्म में आपसे जुड़ी कुछ जानकारियां मांगी जाएगी जिसे आपको सही-सही दर्ज करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने जरूरी दस्तावेजों को अपलोड करना होगा।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको अपने कैटिगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • आवेदन शुल्क का भुगतान करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद भविष्य के लिए  आप अपना सबमिट किए गए फॉर्म को प्रिंट आउट करवा कर अपने पास भी रख सकते हैं।
  • तो इस प्रकार कोई भी उम्मीदवार बेहद ही आसानी के साथ आवेदन कर सकता है।

 निष्कर्ष:

भारतीय सेना में नौकरी पाने का ख्वाब देख रहे उम्मीदवारों के लिए एक खुशखबरी आ गया है। आपको बता अच्छी यूपीएससी ने UPSC CDS 2 Bharti 2024 का नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अंतर्गत 459 पदों पर आवेदन लिया जाएगा। ऐसे में अगर आप भी आवेदन करना चाहते हैं इस भर्ती से जुड़ा कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से पूरा पढ़ें। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी, इस लेख को पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment