UPSC CISF Recruitment 2024: यूपीएससी के तहत कुल 100 पदों पर निकली बम्पर भर्ती, जाने आवेदन प्रक्रिया

UPSC CISF Recruitment 2024: दोस्तों हमारे देश में ऐसे कई सारे युवाएं हैं जो अपनी जिंदगी देश के सेवा में बिताना चाहते हैं। यदि आप भी ऐसे ही युवाओं में है जो की देश के सेवा के लिए कुछ करना चाहते हैं तो आपको बता दे कि आपके लिए एक खुशखबरी आ गई है। हाल ही में यूपीएससी ने केंद्रीय औद्योगिक सुरक्षा बल यानी सीआईएसएफ भर्ती का नोटिफिकेशन जारी किया है जो CISF नौकरी का इंतजार कर रहे लोगों के लिए बहुत अच्छा खबर है। ऐसे में अगर आप इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो आप इसके लिए 24 अप्रैल 2024 से आवेदन कर सकते हैं।

लेकिन UPSC CISF Recruitment 2024 में आवेदन करने से पहले आपको कुछ और जरूरी बातों पर पूरा ध्यान देना चाहिए, जैसे इसकी आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, महत्वपूर्ण तिथि, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। इस लेख में हमने आपको इन सभी बातों के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप UPSC CISF Recruitment 2024 से जुड़ा कोई भी जानकारी प्राप्त करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

UPSC CISF Recruitment 2024 Notification Overview

भर्ती का नामUPSC CISF Recruitment 2024
देशभारत
संगठनसंघ लोक सेवा आयोग / Union Public Service Commission
रिक्तियों की संख्याकुल 100 रिक्तिया
पदों के नामसहायक कमांडेंट (Assistant Commandants)
आवेदन प्रकारऑनलाइन
आवेदन की शुरुआत24 अप्रैल 2024 से
आवेदन की अंतिम तिथि14 मई 2024 तक
Official Websitehttps://upsssc.gov.in/

UPSC CISF Recruitment 2024 Notification – महत्वपूर्ण तिथि

आपको बता दे कि अगर कोई भी उम्मीदवार UPSC CISF Recruitment 2024 Notification में आवेदन करना चाहते हैं तो उन्हें इसकी महत्वपूर्ण तिथि पर हमेशा ध्यान देना चाहिए। यूपीएससी द्वारा जारी किया गया सीआईएसफ भारती 2024 के लिए कोई भी व्यक्ति 24 अप्रैल 2024 से आवेदन कर सकता है।

वहीं UPSC CISF Bharti 2024 Notification में आवेदन करने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखा गया है। कोई भी उम्मीदवार इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अपना आवेदन फार्म 24 अप्रैल 2024 से लेकर 14 में 2024 तक जमा कर सकता है। इसके बाद आवेदन फार्म जमा नहीं किया जाएगा, इसलिए सभी उम्मीदवारों को इसके महत्वपूर्ण तिथि पर हमेशा ध्यान देना चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC CISF Recruitment 2024 Notification – आयु सीमा

यूपीएससी द्वारा जारी किया गया सीआईएसफ भारती 2024 में आवेदन करने के लिए सभी अभ्यर्थियों को इसके आयु सीमा मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है तभी जाकर कोई भी व्यक्ति इस भर्ती में आवेदन कर सकता है। आपको बता दे की UPSC CISF Recruitment 2024 Notification में आवेदन करने के लिए किसी भी अभ्यर्थी का उम्र कम से कम 20 वर्ष होना अनिवार्य है।

वहीं UPSC CISF Bharti 2024 Notification में आवेदन करने के लिए किसी भी आवेदक का अधिकतम उम्र 25 वर्ष होना चाहिए। इसका मतलब है कि यूपीएससी द्वारा जारी किया गया सीआईएसएफ के इस भर्ती में सिर्फ 20 साल से लेकर 25 साल के उम्र के ही लोग आवेदन कर सकते हैं।

UPSC CISF Bharti 2024 Notification – आवेदन शुल्क

UPSC CISF Bharti 2024 Notification में हर वर्ग के लोग आवेदन कर सकते हैं लेकिन इस बात को सुरक्षित करना होगा कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए आपको आवेदन शुल्क का भुगतान करना है। इस भर्ती में सभी उम्मीदवारों के लिए आवेदन शुल्क उनकी कैटेगरी के अनुसार निर्धारित किया गया है।

आपको बता दे की UPSC CISF Vacancy Notification 2024 में आवेदन करने के लिए जनरल कैटेगरी के लोगों को ₹200 का आवेदन शुल्क भुगतान करना होगा। वही इस भर्ती में ओबीसी, एसटी और एसटी कैटेगरी के लोगों के लिए जीरो रुपया आवेदन शुल्क रखा गया है। यानी कि ओबीसी, एसटी और एससी कैटेगरी के लोगों को इस भर्ती में आवेदन करने के लिए कोई भी आवेदन शुल्क देने की जरूरत नहीं है।

UPSC CISF Recruitment 2024 Notification – जरूरी दस्तावेज

अब अगर कोई भी उम्मीदवार UPSC CISF Recruitment 2024 मैं आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है तभी वह जाकर इस भर्ती में आवेदन कर सकता है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए उम्मीदवार के पास जाति प्रमाण पत्र, निवास प्रमाण पत्र, मोबाइल नंबर, ईमेल आईडी, आधार कार्ड, आवेदन हस्ताक्षर और रंगीन फोटो होना अनिवार्य है।

UPSC CISF Bharti 2024 Notification – शैक्षणिक योग्यता

अगर आप भी इस भर्ती में सेलेक्ट होकर अपना करियर बनाना चाहते हैं, तो आप भी आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के लिए आवेदन करने के लिए आपको उस शैक्षणिक योग्यता को पूरा करना होगा जो नोटिफिकेशन में बताई गई है। अगर आपके पास भारत के किसी भी यूनिवर्सिटी से स्नातक की डिग्री है, तो आप इस भर्ती के लिए आवेदन कर सकते हैं।

UPSC CISF Vacancy Notification 2024 – आवेदन प्रक्रिया

UPSC CISF Recruitment 2024 Notification में कोई भी उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन कर सकता है लेकिन ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आपको कुछ बातों पर ध्यान देना होता है जिसके बारे में हमने यहां पर बताया है। अगर कोई भी उम्मीदवार UPSC CISF Recruitment 2024 Notification में ऑनलाइन आवेदन करना चाहते हैं तो नीचे दिए गए पॉइंट्स को ध्यान पूर्वक पूरा पढ़े।

  • UPSC CISF Recruitment 2024 Notification में ऑनलाइन आवेदन करने के लिए सबसे पहले सभी उम्मीदवारों को संघ लोक सेवा आयोग यानि यूपीएससी की ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी।
  • यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं:-
  • इस वेबसाइट के मदद से आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां जाकर सबसे पहले आपको अपना खुद का रजिस्ट्रेशन पूरा करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन प्रक्रिया पूरा करने के बाद आपको इस पोर्टल पर अपने यूजर नेम और पासवर्ड के द्वारा लॉगिन करना होगा।
  • इसके बाद आपको इस पेज पर दिए गए ऑप्शन Recruitment पर क्लिक करना होगा।
  • इसके बाद आपके सामने विभाग द्वारा जारी की गई अधिसूचना खुलकर आ जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है और नीचे दिए गए अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • जैसे ही आप अप्लाई ऑनलाइन के ऑप्शन पर क्लिक करेंगे वैसे ही आपके सामने UPSC CISF Recruitment 2024 का आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  •  इस आवेदन फार्म में आपसे जुड़ी कुछ जरूरी जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको सही-सही दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपसे कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे जिन्हें आपको अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने कैटिगरी के हिसाब से आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • सभी प्रक्रिया को पूरा करने के बाद एक बार फिर से आपको अपने आवेदन फार्म को जांच कर लेना है कि कहीं कोई गलती तो नहीं हुई है और अगर आपका आवेदन फार्म बिल्कुल सही है तो नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक कर देना है।
  • इसके बाद आप उसका प्रिंट आउट निकलवा कर अपने पास रख ले जो कि भविष्य में आपका काम आ सकता है।

तो इस प्रकार कुछ स्टेप्स को फॉलो करके आप बेहद ही आसानी के साथ UPSC CISF Recruitment 2024 में ऑनलाइन आवेदन कर सकते हैं।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको UPSC CISF Recruitment 2024 से जुड़ी सभी जानकारी के बारे में विस्तार से बताया है। अगर आप सीआईएफ की नौकरी करना चाहते हैं तो आपके लिए एक खुशखबरी है क्योंकि यूपीएससी ने सीआईएसएफ के लिए नोटिफिकेशन जारी किया है जिसके अंतर्गत कोई भी व्यक्ति आवेदन कर सकता है। अगर आप UPSC CISF Recruitment 2024 के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो ऊपर दिए गए लेख को ध्यान से अंत तक पढ़े। उम्मीद करता हूं कि यह लेख आप को पसंद आया होगा इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment