UPSC ITBP Recruitment 2024: आईटीबीपी के कुल 58 पदों पर निकली बंपर भर्ती 14 मई से पहले करें आवेदन

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification: UPSC ने भारत-तिब्बत पुलिस सीमा बल (ITBP) के लिए आधिकारिक नोटिफ़िकेशन जारी किया है, जिसमें इच्छुक उम्मीदवार इसकी योग्यता शर्तों को पूरा करते हुए आवेदन कर सकते हैं। अगर आप लंबे समय से इस भर्ती का इंतज़ार कर रहे हैं, तो यह आपके लिए एक सुनहरा मौका है क्योंकि आप 14 मई 2024 तक आवेदन कर सकते हैं। आवेदन प्रक्रिया लगभग 1 महीने तक चलेगी, इसलिए आपको कोई परेशानी नहीं होगी। लेकिन पहले आपको UPSC ITBP Recruitment 2024 के बारे में सभी जानकारी प्राप्त कर लेनी चाहिए।

इससे आपको सही दस्तावेज़ और योग्यता की समीक्षा करने का समय मिलेगा, ताकि आप समय पर आवेदन कर सकें। ऐसे में इस लेख के द्वारा हम आपको UPSC ITBP Recruitment 2024 सें जुड़ी सभी जानकारी देने वाले हैं, जैसे इस भर्ती के लिए आयु सीमा, शैक्षणिक योग्यता, आवेदन शुल्क, जरूरी दस्तावेज, महत्वपूर्ण तिथि, आवेदन करने की प्रक्रिया आदि। तो अगर आप भी UPSC ITBP Recruitment 2024 के बारे में विस्तार से जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification Overview

भर्ती का नामUPSC ITBP Recruitment 2024
देशभारत
संगठनसंघ लोक सेवा आयोग / Union Public Service Commission
रिक्तियों की संख्याकुल 58 रिक्तिया
पदों के नामभारत-तिब्बत पुलिस सीमा बल (ITBP)
आवेदन प्रकारऑनलाइन
आवेदन की शुरुआत10 अप्रैल 2024 से
आवेदन की अंतिम तिथि14 मई 2024 तक
Official Websitehttps://upsc.gov.in/

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – महत्वपूर्ण तिथि

किसी भी नोटिफिकेशन के लिए आवेदन करने हेतु सबसे ज्यादा जरूरी होता है कि आप उसके महत्वपूर्ण तिथियां की जानकारी रखें। अगर आपके पास इसके महत्वपूर्ण तिथि के जानकारी नहीं है तो इसमें आवेदन करने से चूक भी सकते हैं। ऐसे में हम आपको बता दें कि UPSC ITBP Recruitment 2024 में अगर कोई भी उम्मीदवार आवेदन करना चाहता है तो वह इसका आवेदन फार्म 10 अप्रैल 2024 से भर सकता है।

वहीं UPSC ITBP Recruitment 2024 में आवेदन फॉर्म भरने की अंतिम तिथि 14 मई 2024 रखा गया है। इसका मतलब है कि इस भर्ती में कोई भी अगर आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन फार्म 10 अप्रैल 2024 से लेकर 14 मई 2024 तक भर सकता है। 14 मई 2024 के बाद किसी भी उम्मीदवार की आवेदन फार्म जमा नहीं की जाएगी।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – पद विवरण

आपको बता दे की यूपीएससी द्वारा जारी की गई UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification के द्वारा कोई भी उम्मीदवार भारत-तिब्बत पुलिस सीमा बल (ITBP) के लिए आवेदन कर सकते हैं, वही इस भर्ती में आवेदन करने के लिए सभी को इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जानी होगी। आपको बता दें कि यूपीएससी द्वारा कल 58 पदों के लिए इस भर्ती को जारी किया गया है। इस नोटिफिकेशन के तहत 58 उम्मीदवारों को चुना जाएगा, ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो अपना आवेदन फार्म जमा कर सकते हैं।

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – जरूरी पात्रता

जो भी उम्मीदवार इस भर्ती के लिए तैयार बैठे थे कि जैसे ही इसकी नोटिफिकेशन आएगी वैसे ही वह इसमें आवेदन करके नौकरी पा सकते हैं तो हम उनको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने से पहले उन्हें इसके जरूरी पात्रता को जरूर पढ़ना चाहिए।

अगर कोई भी उम्मीदवार UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification के पात्रता मापदंडों को पूरा करता है उसे ही इसके लिए पात्र माना जाएगा। वहीं अगर आपके पास इस भर्ती के लिए उपयुक्त पत्रताएं नहीं है तो आप इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सकते हैं। UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification में आवेदन करने की जरूरी पात्रता निम्न है:-

  • UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification में आवेदन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को भारत का स्थानीय निवासी होना अनिवार्य है।
  • इसके अलावा इस भर्ती में आवेदन करने के लिए इसके शैक्षणिक योग्यता मापदंडों को भी पूरा करना होगा। आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी भी व्यक्ति को भारत के किसी भी मान्यता प्राप्त बोर्ड से ग्रेजुएशन की डिग्री पूरी होनी चाहिए।

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – आयु सीमा 

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification में आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को आयु सीमा को भी जानना जरूरी है। इस भर्ती में आवेदन करने की न्यूनतम आयु सीमा 20 वर्ष है जबकि इस भर्ती में आवेदन करने की अधिकतम आयु सीमा 25 वर्ष रखी गई है। अगर किसी भी व्यक्ति की उम्र इस आयु सीमा के बीच होती है तभी वह इस भर्ती में आवेदन कर सकता है, नहीं तो इस आयु सीमा से अधिक या कम आयु हुई तो वह इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सकता है।

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – आवेदन शुल्क

यूपीएससी द्वारा जारी किया गया आइटीबीपी भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क देना अनिवार्य है, लेकिन कुछ कैटिगरी के लोगों के लिए इस भर्ती में आवेदन हेतु आवेदन शुल्क नहीं लग रहा है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए जनरल और ओबीसी कैटेगरी के लोग को ₹200 का आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा, वही एससी और एसटी कैटेगरी के उम्मीदवारों को आवेदन शुल्क में छूट दी गई है। इसका मतलब है कि एससी और एसटी कैटेगरी के लोगों को एक भी रुपया देने की जरूरत नहीं है।

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – जरूरी दस्तावेज

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification में आवेदन करने से पहले सभी उम्मीदवारों को यह सुनिश्चित कर लेना चाहिए कि उनके पास इसके लिए जरूरी दस्तावेज मौजूद है, तभी जाकर वह इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification के लिए जरूरी दस्तावेज निम्न है:-

  • आधार कार्ड
  • निवास प्रमाण पत्र
  • जाति प्रमाण पत्र
  • मोबाइल नंबर
  • ईमेल आईडी
  • पासपोर्ट साइज फोटो

UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification – आवेदन प्रक्रिया

अगर आप उन उम्मीदवारों में से हैं जो इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं और उन्होंने अभी तक इसका आवेदन फॉर्म नहीं भरा है तो हम आपको बता दें कि इस भर्ती मी आवेदन करने की अंतिम तिथि नजदीक आ गई है इसलिए जल्द से जल्द इस भर्ती में आवेदन कर ले। यहाँ पर हमने UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification में ऑनलाइन आवेदन करने का तरीका बताया है जिसे फॉलो करके आप अपने घर पर बैठकर ही इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं:-

  • UPSC ITBP Recruitment 2024 Notification के लिए ऑनलाइन आवेदन करनी हेतू सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • यूपीएससी के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं:- https://upsc.gov.in/ 
  • इस लिंक के मदद से आप इसके होम पेज पर पहुंच जाएंगे जहां आपको UPSC ITBP Recruitment 2024 के ऑप्शन पर क्लिक करना होगा।
  • UPSC ITBP Recruitment 2024 पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इसका नोटिफिकेशन खुलकर आ जाएगा जिसे आपको ध्यानपूर्वक पढ़ना है और नीचे दिए गए ऑनलाइन अप्लाई के बटन पर क्लिक करना है।
  • ऑनलाइन अप्लाई बटन पर क्लिक करने के बाद आपके सामने इस भारती का आवेदन फार्म खुलकर आ जाएगा।
  • आवेदन फार्म में आपसे जुड़ी कुछ जानकारी मांगी जाएगी जिसे आपको सही-सही दर्ज करना है।
  • जानकारी के अलावा आवेदन फार्म में आपसे आपके कुछ जरूरी दस्तावेज भी मांगे जाएंगे जिन्हें आपको अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने कैटिगरी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा और नीचे दिए गए समेत बटन पर क्लिक करना होगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको UPSC ITBP Recruitment 2024 के बारे में विस्तार से बताया है। ऐसे में अगर आप इस भारती का बेसब्री से इंतजार कर रहे थे तो आपको बता दे की इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि काफी नजदीक आ गई है ऐसे में जल्द से जल्द इस भर्ती में आवेदन करें। UPSC ITBP Recruitment 2024 से जुड़ा कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए आप ऊपर दिए गए लिंक को अंत तक पढ़े। उम्मीद करता हूं कि इस लेख से आपको अच्छी जानकारी मिली होगी और यह लेख आपको पसंद भी आया होगा इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment