UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024: यूपीएसएससी के तहत निकली बम्पर भर्ती 7 जून से पहले कर ले आवेदन

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024: दोस्तों आपको बता दे की उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन समिति (UPSSSC) ने 07 मई, 2024 से जूनियर इंजीनियर (सिविल) मुख्य परीक्षा के लिए आवेदन प्रक्रिया शुरू कर दी है। ऐसे में इस भर्ती के लिए इच्छुक एवं योग उम्मीदवार इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाकर ऑनलाइन तरीके से इसके लिए आवेदन कर सकते हैं। इस भर्ती के नोटिफिकेशन के साथ ही बेरोजगार सिविल जूनियर इंजीनियरों के बीच एक खुशी का लहर उठ गया है।

ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना अनिवार्य है। अगर आप इस भर्ती के पात्र होंगे तभी आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 में आवेदन करने से पहले आप इसके शैक्षणिक योग्यता, आयु सीमा, महत्वपूर्ण तिथि, आवेदन शुल्क, आवेदन करने की प्रक्रिया, पदों की संख्या आदि के बारे में जरूर जानकारी एकत्रित कर ले। अगर आप इन सभी चीजों के बारे में जानना चाहते हैं तो नीचे दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़ें।

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Overview

आयोग का नामउत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन आयोग (यूपीएसएसएससी)
पद का नाम: Fitterकनिष्ठ अभियंता (जेई) सिविल
पदों की संख्या4016
विज्ञापन नहीं।08-परीक्षा/2024
अनुच्छेद नामयूपीएसएसएससी जूनियर इंजीनियर भर्ती 2024
लेख श्रेणीनवीनतम नौकरियाँ
आवेदन प्रारंभ तिथि07 मई, 2024
आवेदन की अंतिम तिथि07 जून, 2024
आवेदन का तरीकाऑनलाइन
आधिकारिक वेबसाइटhttp://upsssc.gov.in/

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – महत्वपूर्ण तिथि

आपको बता दे कि अगर कोई भी अभ्यर्थी उत्तर प्रदेश सब ऑडियंस सर्विस इलेक्शन कमीशन द्वारा जारी किया गया जूनियर इंजीनियर जेई सिविल भर्ती में आवेदन करना चाहता है तो इसमें आवेदन करने की प्रक्रिया 7 मई 2024 से शुरू हो गई है। वही इस भर्ती में आवेदन करने की अंतिम तिथि 7 जून 2024 रखा गया है। इसलिए कोई भी अभ्यर्थी अगर इसमें आवेदन करना चाहता है तो वह अपना आवेदन फार्म 7 जून से पहले अप्लाई कर दें।

वही इस परीक्षा की आवेदन शुल्क भरने की अंतिम तिथि भी 7 जून 2024 ही है। इसके अलावा अगर आपके आवेदन में कोई भी गलती हो गया है और आप उसे सुधारना चाहते हैं तो आप 14 जून 2024 तक अपने आवेदन फार्म को सही कर सकते हैं। वही एग्जाम डेट और एडमिट कार्ड डेट की तिथि अभी तक जारी नहीं की गई है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – आवेदन शुल्क 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन समिति (UPSSSC) ने जूनियर इंजीनियर सिविल भर्ती में आवेदन करने के लिए आवेदन शुल्क भी रखा है। लेकिन इस भर्ती में सभी वर्गों के लिए एक ही आवेदन शुल्क रखा गया है जो की बहुत कम है और जिसे कोई भी व्यक्ति आसानी से पूरा कर सकता है। इस भर्ती में आवेदन करने के लिए जनरल, ओबीसी, ईडब्ल्यूएस, एससी, एसटी या दिव्यांग कैटिगरी के लोगों के लिए मात्र ₹25 आवेदन शुल्क है। वही आवेदन शुल्क का भुगतान करने के लिए स्टेट बैंक ऑफ़ इंडिया यानी एसबीआई का इस्तेमाल किया जा सकता है और आपकी ई-चालान के द्वारा इसका आवेदन शुल्क का भुगतान कर सकते हैं।

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – आयु सीमा 

अगर कोई भी अभ्यर्थी इस भर्ती में आवेदन करना चाहता है तो उसे इस भर्ती के आयु सीमा मापदंडों को पूरा करना अनिवार्य है। UPSSSC द्वारा जूनियर इंजीनियर जेई भर्ती में आवेदन करने के लिए किसी भी व्यक्ति या लाभार्थी का उम्र कम से कम 18 वर्ष से लेकर 21 वर्ष के बीच होना चाहिए। वही इस भर्ती में आवेदन करने के लिए अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष रखा गया है। इसका मतलब है कि 18 वर्ष आयु से पहले और 40 वर्ष आयु के बाद कोई भी व्यक्ति इस भर्ती में आवेदन नहीं कर सकता है। वही आयु सीमा पर छूट की जानकारी प्राप्त करने के लिए आपको UPSSSC के ऑफिसियल वेबसाइट पर जाना होगा।

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – शैक्षणिक योग्यता।

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 मे आवेदन करने से पहले आपको इसके शैक्षणिक योग्यता मापदंडों को पूरा करना होगा, तभी जाकर आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं। आपको बता दें कि इस भर्ती में आवेदन करने वाले अभ्यर्थी के पास UPSSSC PET Scorecard होना अनिवार्य है। वहीं इसके अलावा अभ्यर्थी के पास भारत के किसी भी इंस्टिट्यूट के द्वारा सिविल इंजीनियरिंग में डिप्लोमा का डिग्री होना अनिवार्य है। अगर आपने यह सारी शैक्षणिक योग्यता मापदंडों को पूरा किया है तो आप इस भर्ती में बेहद ही आसानी के साथ आवेदन कर सकते हैं।

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – पदों की संख्या 

उत्तर प्रदेश अधीनस्थ सेवा चयन समिति (UPSSSC) द्वारा जूनियर इंजीनियर सिविल के लिए कुल 4016 पदों पर भर्ती निकाली गई है। वहीं पूरे पदों की संख्या को अलग-अलग कैटेगरी के लोगों के बीच बांट दिया गया है। आपको बता दें कि जनरल कैटेगरी के लोगों के लिए कुल 1522, ईडब्ल्यूएस के लिए 315, ओबीसी के लिए 1362, एससी के लिए 779 और एसटी के लिए 38 पद रखे गए हैं।

Post NameJunior Engineer Civil
General1522
EWS315
OBC1362
SC779
ST38
Total4016

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – जरुरी दस्तावेज 

कोई भी अभी तक इस भर्ती में आवेदन करना चाहता है तो उसके पास कुछ जरूरी दस्तावेज होना अनिवार्य है तभी जाकर वह जूनियर इंजीनियरिंग सिविल भर्ती 2024 में आवेदन कर सकता है। इस भर्ती में आवेदन करने हेतु जरूरी दस्तावेज निम्न है:-

  • पैन कार्ड
  • Aadhar Card
  • जाति प्रमाण पत्र
  • पासपोर्ट के आकार की तस्वीर
  • मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी आदि।
  • अभ्यर्थी के सभी आवश्यक शैक्षिक योग्यता दस्तावेज

UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 Notification – आवेदन प्रक्रिया।

अगर कोई भी व्यक्ति UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 में आवेदन करना चाहता है तो उसे कुछ स्टेप्स फॉलो करने होंगे जिसे हमने नीचे बताया है। अगर आप यह स्टेप्स फॉलो करते हैं तो ऑनलाइन तरीके से आप इस भर्ती में आवेदन कर सकते हैं:-

  • UPSSSC JE Recruitment 2024 Apply Online करने के लिए सबसे पहले आपको इसके ऑफिशल वेबसाइट पर जाना होगा।
  • इस वेबसाइट पर जाने के लिए आप यहां पर दिए गए लिंक का इस्तेमाल कर सकते हैं:-
  • ऑफिशल वेबसाइट के होम पेज पर पहुंच जाने के बाद आपको Online Form Submission के सेक्शन में से Candidate Registration के लिंक पर क्लिक करना है।
  • इस लिंक पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक नया पेज खुलकर आएगा जिसमें आपको Advertisement Number- 08-EXAM/2024 के सामने दिए गए Apply के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • इस पर क्लिक करने के बाद आपके सामने एक रजिस्ट्रेशन फॉर्म खुलकर आ जाएगा जिसमें आपसे जुड़ी कुछ जानकारियां मांगी जाएगी आपको इन सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना है।
  • सभी जानकारी को दर्ज करने के बाद आपको नीचे Click Here to Proceed के बटन पर क्लिक करना होगा।
  • रजिस्ट्रेशन पूरा होने के बाद आपके सामने इसका आवेदन फार्म खुलकर आएगा जिसमें आपको सभी जानकारी को सही-सही दर्ज करना है।
  • एप्लीकेशन फॉर्म दर्ज करने के बाद आपसे मांगे गए सभी दस्तावेजों को स्कैन करके अपलोड करना होगा।
  • इसके बाद आपको अपने श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान करना होगा।
  • इन सभी प्रक्रियाओं को पूरा करने के बाद आपको नीचे दिए गए सबमिट बटन पर क्लिक करना है इसके बाद आपका आवेदन फॉर्म सबमिट हो जाएगा।

निष्कर्ष:

दोस्तों ऊपर दिए गए लेख में हमने आपको UPSSSC Junior Engineer JE Civil Recruitment 2024 से संबंधित सभी जानकारी के बारे में बताया है। ऐसे में अगर आप भी इस भर्ती में आवेदन करना चाहते हैं तो इसके लिए आपको कुछ जरूरी बातों पर ध्यान देना होता है जिसे हमने ऊपर बताया है। UPSSSC द्वारा जारी किया गया जूनियर इंजीनियर सिविल भर्ती 2024 में आवेदन करने के लिए या इससे जुड़ी कोई भी जानकारी प्राप्त करने के लिए ऊपर दिए गए लेख को अंत तक पूरा पढ़े। उम्मीद है कि यह लेख आप को पसंद आया होगा इसे पढ़ने के लिए बहुत-बहुत धन्यवाद।

Leave a Comment