WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: WBBSE 10th Result 2024 इस दिन होगा जारी, जाने डेट और टाइम

WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: जिन छात्रों ने पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) की ओर से कक्षा 10वीं की बोर्ड परीक्षा दी थी उन सभी छात्रों के लिए एक बड़ी खबर सामने आ रही है।

दरअसल उनकी परीक्षा को समाप्त हुएकाफी लंबा समय बीत चूका है। परीक्षा 12 फरवरी के दिन समाप्त हुई थी। लेकिन मार्च और अप्रैल महिना निकल जाने के बाद भी अभी तक रिजल्ट जारी नही हुआ है।

लेकिन कुछ मिली जानकारी के मुताबिक इसी सप्ताह पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) कक्षा 10वीं का परिणाम जारी कर सकती है। अब छात्रों को अपने रिजल्ट का ज्यादा दिन तक इंतजार नही करना होगा।

रिजल्ट आने के बाद छात्र अपना रिजल्ट पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) की आधिकारिक वेबसाइट https://wbbse.wb.gov.in/ पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से रिजल्ट जारी होने की डेट और रिजल्ट चेक करने का पूरा तरीका आपको बताने वाले है। साथ साथ इसी रिजल्ट और परीक्षा से जुडी कुछ और भी महत्वपूर्ण बातें करने वाले है। इसलिए आज के हमारे इस पोस्ट में अंत तक बने रहिये।

WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: कब हुई थी परीक्षा

अगर बात की जाए परीक्षा के बारे में तो पश्चिम बंगाल बोर्ड ने कक्षा 10वीं की परीक्षा का आयोजन 2 फरवरी से शुरू किया था और यह परीक्षा 12 फरवरी तक चली थी। इस परीक्षा का आयोजन 2675 केंद्र पर किया गया था और लाखो की संख्या में स्टूडेंट ने इस परीक्षा को दिया है।

WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: कब जारी होगा रिजल्ट

अगर बात की जाए रिजल्ट के बारे में तो 2 मई 2024 के दिन रिजल्ट जारी हो सकता है। रिजल्ट जारी होने का समय सुबह के 9 बजे होने वाला है।

लेकिन रिजल्ट जारी होने के एक दिन पहले ही पश्चिम बंगाल बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर अधिसूचना जारी कर दी जाएगी। इसके बाद छात्र अपना रील नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करके ऑनलाइन माध्यम से ही आपका रिजल्ट चेक कर सकते है।

WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: छात्र ऐसे चेक करें रिजल्ट

छात्र रिजल्ट चेक करने के लिए नीचे बताये गए स्टेप को फ़ॉलो करें।

  • छात्र को सबसे पहले पश्चिम बंगाल माध्यमिक शिक्षा बोर्ड (WBBSE) की आधिकारिक वेबसाइट https://wbbse.wb.gov.in/ पर जाना है।
  • अब होम पेज पर WBBSE 10th Result 2024 वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पोर्टल में लॉग इन होने के लिए अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना है।
  • इतना हो जाने के बाद आपको पोर्टल लॉग इन होना है।
  • जैसे ही आप पोर्टल में लॉग इन होते है स्क्रीन पर आपका रिजल्ट जारी हो जायेगा।
  • अब आप अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है।
  • अंत में रिजल्ट की प्रिंट निकालकर अपने पास सुरक्षित रखें।

कुछ इस आसान से तरीके से आप अपनी बोर्ड का रिजल्ट देख सकते है।

WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: पूरक परीक्षा का होगा आयोजन

रिजल्ट आने के बाद जो छात्र एक या दो विषय में विफल होते है उनकी पूरक परीक्षा का आयोजन रिजल्ट जारी होने के बाद किया जा सकता है। पूरक परीक्षा का आयोजन रिजल्ट जारी होने के एक से दो महीने बाद हो सकता है। लेकिन पूरक परीक्षा के डेट की घोषणा रिजल्ट जारी होने के तुरंत बाद कर दी जाएगी।

WBBSE Class 10th Result 2024 Date and Time: 2023 में कैसा रहा रिजल्ट

अगर बात की जाए 2023 के रिजल्ट के बारे में तो पिछले साल 23 फरवरी से 4 मार्च 2023 तक परीक्षा का आयोजन हुआ था। इसके बाद 19 मई के दिन रिजल्ट जारी कर दिया गया था।

2023 में 86।15% पास प्रतिशत हुआ था। इसमें 7 लाख के करीब छात्रों ने हिस्सा लिया था। पिछले साल परीक्षा लेट खत्म होने की वजह से रिजल्ट भी थोडा सा लेट जारी किया गया था।

Leave a Comment