आखिर क्या फर्क़ है Disk Breck और Drum Breck के बीच, क्या है इनके फायदे, जान लीजिए बहुत काम आएगा

गाडियों में आमतौर पर डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक जैसे दो प्रकार के ब्रेकिंग सिस्टम लगाए जाते हैं। आइए, हम इन दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के बारे में सरल शब्दों में बात करें ताकि आपको इसके लाभ समझने में आसानी हो। डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक में अंतर क्या है और इनके लाभ क्या हैं, इसे हम आपको इस आर्टिकल में विस्तार से बताएंगे।

Disk Breckand Drum Breck
Disk Breckand Drum Breck

आजकल गाड़ियों में डिस्क ब्रेक और ड्रम ब्रेक जैसे दो प्रकार के ब्रेक्स अवेलेबल होते हैं। ये दोनों ब्रेकिंग सिस्टम वाहनों को सुरक्षित रखने में बहुत काम आ जाते हैं। डिस्क ब्रेक में एक घूमता हुआ मेटल डिस्क का उपयोग किया जाता है जो पहियों को रोकने में मदद करता है। वहीं, ड्रम ब्रेक में एक घेरा हुआ मेटल प्लेट उपयोग किया जाता है जो पहियों को रोकने में मदद करता है। अब बात करें इन ब्रेकिंग सिस्टम के फायदों की, डिस्क ब्रेक ज्यादा तेजी से ब्रेक लगाते हैं और उनका प्रदर्शन गर्म होने पर भी बेहतर रहता है। वहीं, ड्रम ब्रेक कम खर्च में मिल जाते हैं और कम गंदा होते हैं। इस तरह, आपको इन दोनों ब्रेकिंग सिस्टम के लाभों के बारे में पूरी जानकारी हो गई है।

ड्रम ब्रेक (Drum Brake) में क्या – क्या खासियत है?

ड्रम ब्रेक एक अच्छी ब्रेकिंग सिस्टम है, जो अधिकांश लो बजट वाली गाड़ियों में लगाया जाता है। इसमें, पहियों के अंदर एक मेटल प्लेट की तरह का घूमने वाला हिस्सा होता है, जिसे ब्रेक ड्रम कहा जाता है। ब्रेक लगाने पर, ड्रम के अंदरूनी हिस्से से जुड़े ब्रेक शूज इस ड्रम के संपर्क में आते हैं और घर्षण पैदा करते हैं। ड्रम ब्रेक सस्ते और कम खर्चीले होते हैं। इनकी सील बंद डिज़ाइन इसे गंदगी और पानी से बचाती है।

डिस्क ब्रेक में क्या-क्या खासियत है?

डिस्क ब्रेक्स एक आधुनिक ब्रेकिंग सिस्टम हैं, जो गाड़ियों को अच्छी तरह से रोकने में सहायक होते हैं। इसमें, पहिये के साथ जुड़ा एक चिकना घूमने वाला मेटल लगा होता है, जिसे डिस्क ब्रेक रोटर कहा जाता है। ब्रेक लगाने पर, कैलीपर नाम का एक जंगी हिस्सा हाइड्रॉलिक दबाव या तार के माध्यम से ब्रेक पैड को घूमते हुए रोटर के दोनों ओर दबाता है और इस घर्षण से पहिया रुक जाता है। डिस्क ब्रेक अधिक तेज और प्रभावी ढंग से काम करते हैं और विशेष रूप से गीली या गर्मी की स्थिति में ये अच्छा काम करते हैं। हवा में खुले होने के कारण डिस्क ब्रेक जल्दी ठंडे हो जाते हैं।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

अंत में, हम आपको बताना चाहेंगे कि आजकल अधिकांश टू-व्हीलर खरीदने वाले लोग डिस्क ब्रेक वाले वेरिएंट को ही पसंद करते हैं, क्योंकि इनमें ब्रेक का काम करने का सिस्टम ड्रम ब्रेक्स के मुकाबले अधिक बेहतर होती है। कार के मुकाबले में भी यही स्थिति है। हालांकि, जिनका बजट कम है, वे अपने लिए ड्रम ब्रेक्स वाली कार या टू-व्हीलर खरीदते हैं।

Leave a Comment