BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification के तहत कुल 37 पदों के लिए भर्तिया जारी की है, जाने क्या भर्ती विवरण

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification: इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड यानी बेल ने नर्सरी ट्रेंड टीचर एनटीटी सुमित कई अलग-अलग शिक्षक के पदों पर रिक्तियां जारी कर दी है, जिसके लिए योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार बीते 12 अप्रैल 2024 से लेकर आगामी 23 अप्रैल 2024 तक ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं, ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कैसे करना है इसका स्टेप बाय स्टेप प्रोसेस नीचे दिया गया है, जिसके सहायता लेकर शिक्षक के पद पर नौकरी प्राप्त करने की इच्छा रखने वाले उम्मीदवार ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं।

आवेदन करने वाले योग्य उम्मीदवार सबसे पहले इस भर्ती विवरण को ध्यानपूर्वक जरूर पढ़ें जिससे उन्हें यह पता लग जाएगा कि इस भारती को लेकर कुल पद के लिए कितने नियुक्तियां जारी की गई है ताकि वह कंपटीशन की भावना रखते हुए अपनी प्रिपरेशन को और सशक्त व मजबूत कर सकें।

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification  – Overview

संगठन का नाम क्या हैभारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड
पद के नाम क्या हैविभिन्न पदों के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करें
कुल पदों की संख्या कितनी हैकुल 37 पदों के लिए आवेदन करें
1 फरवरी 2024 के अनुसार उम्मीदवार का न्यूनतम आयु सीमासरकारी नियम अनुसार उम्मीदवार का आयु सीमा निर्धारित किया गया है
1 फरवरी 2024 के अनुसार उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमासरकारी नियम के अनुसार उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमा निर्धारण किया गया है
आवेदन का मोड क्या हैउम्मीदवार ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन कर सकते हैं
आवेदन प्रारंभ होने की तिथिआवेदन बीते 12 अप्रैल 2024 से प्रारंभ हो चुकी है
आवेदन करने की अंतिम तिथि क्या है23 अप्रैल 2024
आवेदन शुल्क कितना हैबिल्कुल मुफ्त में करें आवेदन
उम्मीदवार का चयन कैसे होगाउम्मीदवार का चयन शॉर्ट लिस्टिंग लिखित परीक्षा और इंटरव्यू एवं दस्तावेज सत्यापन तथामेडिकल परीक्षण के जरिए किया जाएगा।
आधिकारिक वेबसाइटbel-india.in

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification – भर्तियों का विवरण

भारत इलेक्ट्रॉनिक्स लिमिटेड ने नॉन टीचिंगके पद पर भारतीयों का नोटिफिकेशन आधिकारिक तौर पर जारी कर दिया है जिसके लिए विभिन्न विभिन्न पदों के लिए रिक्तियां जारी की जाएगी। आवेदन करने वाले आवेदक को यह ज्ञात होना चाहिए कि कौन-कौन से पद पर कितनी रिक्तियां नियुक्त की गई है बता दे कि इन सब क्या जानकारी नीचे तालिका में दर्शाया गया है जिसके जरिए आवेदन करने वाले आवेदक यह जान पाएंगे कि कौन-कौन से पद पर कितनी कितनी रिक्तियां नियुक्त की गई है।

पोस्ट नामरिक्ति
अस्थायी नर्सरी (प्रशिक्षित) शिक्षक (एनटीटी)1
अस्थायी सहायक प्रशासनिक अधिकारी1
पीयू के लिए अस्थायी व्याख्याता (स्नातकोत्तर शिक्षक)3
ग्यारहवीं और बारहवीं कक्षा के लिए अस्थायी स्नातकोत्तर शिक्षक3
एफजीसी के लिए अस्थायी व्याख्याता3
कार्यालय सहायक3
अस्थायी सह-शैक्षिक शिक्षक5
प्राथमिक शिक्षकों (पीआरटी) / मध्य प्राथमिक स्नातक शिक्षक (जीपीटी), और हाई स्कूल – प्रशिक्षित स्नातक शिक्षक (टीजीटी) के लिए अस्थायी शिक्षक18
कुल रिक्तियां37 रिक्तियां

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification – शैक्षणिक योग्यता

बिएल कॉलेज भारती 2024 के लिए आदमी योग्यता पद पर भर्ती हेतु अलग-अलग रैंक को जारी किया गया है, बता दे कि जो भी उम्मीदवारजारी किए गए आधिकारिक सूचना में दर्ज शैक्षणिक योग्यता का पालन करते हैं वह इस छात्रवृत्ति के लिएआवेदन कर सकते हैं। छात्रवृत्ति का अलग-अलग रैंक वार सूची को जारी किया गया है जिस उम्मीदवार को सबसे पहले पढ़ लेना चाहिए उसके बाद ही ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करना चाहिए।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification – महत्वपूर्ण दसताबेज 

बेल नॉन टीचिंग भारती के लिए ऑफलाइन के माध्यम संवेदन करने वाले उम्मीदवार सबसे पहले बल द्वारा जारी किया गया आधिकारिक सूचना को ध्यानपूर्वक एक बार अवश्य पढ़ें जिसका लिंक नीचे प्रदान किया गया है।

आधिकारिक सूचना को पढ़ने के बाद उम्मीदवार उसमें मांगेगा सभी दस्तावेज जैसे की सभी वैज्ञानिक प्रमाणिक प्रमाण पत्र, उम्मीदवार का आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति का प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक है तो) उम्मीदवार का मूल निवास प्रमाण पत्र एवं दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो आवेदन करते वक्त आवेदन पत्र में लगा सकते हैं तो उम्मीदवार इन सभी दस्तावेज हो को अपने पास जरूर रखें जब वह आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक सही-सही भर रहे हो तब साथ ही उम्मीदवारअपना सक्रिय मोबाइल नंबर तथा ईमेल का पता आवेदन पत्र में जरूर दर्ज करें ताकि भविष्य में बेल के द्वारा आपको संपर्क किया जा सके एवं आवेदन पत्र के निकली हिस्से पर आपको अपना ओरिजिनल हस्ताक्षर कर देना है।

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification – आवेदन प्रक्रिया 

  1. सबसे पहले योग एवं इच्छुक उम्मीदवार जो बेल इंडिया के तहत नौकरी प्राप्त करना चाहते हैं वह सबसे पहले बिल इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट पर विज़िट करें।
  2. बेल इंडिया के आधिकारिक वेबसाइट को विकसित करने के बाद उम्मीदवार रिक्रूटमेंट वाले क्षेत्र पर क्लिक करें।
  3. रिक्वायरमेंट वाले क्षेत्र पर क्लिक करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को ध्यानपूर्वक डाउनलोड करने।
  4. ऑफिशियल आवेदन पत्र को ध्यान पूर्वक डाउनलोड करने के बाद उम्मीदवार उसे आवेदन पत्रको एक बार अवश्य पढ़ें।
  5. आवेदन पत्र को पढ़ने के बाद आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट जरूर निकलवा ले ताकि आपको ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन करते समय कोई दिक्कत ना हो।
  6. आवेदन पत्र में मांगी के सभी जानकारी को ध्यानपूर्वक दर्ज करें जैसे की व्यक्तिगत जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी।
  7. व्यक्तिगत जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी को दर्ज करने के बाद योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार अपने दस्तावेज का फोटो कॉपी एवं आवेदन पत्र के निचले हिस्से पर सिग्नेचर करें साथ ही उम्मीदवार अपना पासपोर्ट साइज फोटो को आवेदन पत्र के ऊपर लगा दें।
  8. मांगी के सभी प्रक्रिया को संपन्न करने के बाद अपनी श्रेणी के अनुसार आवेदन शुल्क का भुगतान जरूर कर दें एवं उम्मीदवार अपने आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट अपने पास रखें एवं जारी किए गए आधिकारिक सूचना के अनुसार आवेदन के लिए ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन पत्र को भेज दें।

अंतिम शब्द

आज किस आर्टिकल में हमने विस्तृत रूप से चर्चा करी है कि भारत इलेक्ट्रॉनिक लिमिटेड के तहत जारी किए गए कुल 37 पदों के लिए शिक्षक पद पर भर्ती हेतु ऑफलाइन के माध्यम से आवेदन प्रक्रिया को कैसे संपन्न करना है तथा इस नौकरी से संबंधित आयु सीमा एवं महत्वपूर्ण दस्तावेजों के बारे में विस्तृत रूप से चर्चा करी है। ताकि जो भी योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार इस नौकरी के लिए ऑफलाइन के माध्यम संवेदन करना चाहते हैं उन्हें आवेदन करने में कोई भी कठिनाई का सामना न करना पड़े।

BEL Bengaluru Bharti 2024 Notification – महत्वपूर्ण लिंक्स

आवेदन पत्र को डाउनलोड करेंयहाँ क्लिक करें 
आधिकारिक सूचना यहाँ क्लिक करें

Leave a Comment