HP Board 12th Result 2024: हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड रिजल्ट 2024 इस दिन आ सकता है, 4 ऑप्शन से ऐसे कैसे करें चेक

HP Board 12th Result 2024: धीर धीरे लगभग आधे से ज्यादा राज्यों के बोर्ड परीक्षा के परिणाम आ चुके है। ऐसे में अभी तक हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड के परिणाम अभी तक जारी नही हुए है।

जो छात्र हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड की परीक्षा में शामिल हुए थे उन सभी छात्रों को अब अपने रिजल्ट का इंतजार है। रिजल्ट जारी होने के बाद छात्रअपना रिजल्ट 4 तरीके से देख सकते है। लेकिन रिजल्ट जारी होने के बाद छात्र हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट पर जाकर अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

आज हम आपको इस पोस्ट के माध्यम से हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड के परिणाम कब तक जारी करेगा इस बारे में बताने वाले है। इसके अलावा रिजल्ट चेक करने का पूरा तरीका स्टेप बाय स्टेप बताने वाले है। तो आज की हमारी इस पोस्ट में बने रहिये। ताकि आपको अधिक जानकारी अच्छे से मिल सके।

HP Board 12th Result 2024: कब हुई थी परीक्षा

अगर बात की जाए परीक्षा के बारे में तो हिमाचल प्रदेश 12वीं बोर्ड की परीक्षा 1 मार्च से शुरू होकर 28 मार्च तक चली थी। इसके अलावा बात की प्रेक्टिल परीक्षा के बारे में तो इस परीक्षा का आयोजन 21 फरवरी से 29 फरवरी तक किया गया था।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now

HP Board 12th Result 2024: कब तक जारी होगा रिजल्ट

अगर बात की जाए रिजल्ट के बारे में तो कुछ मिडिया रिपोर्ट से मिली जानकारी के मुताबिक इसी महीने 29 अप्रैल के दिन हिमाचल प्रदेश बोर्ड 12वीं का रिजल्ट जारी कर सकता है।

लेकिन अभी तक बोर्ड ने अपनी तरफ से कोई जानकारी नही दी है और ना ही इस बारे में कोई पुष्टि की है। ऐसा माना जा रहा है की रिजल्ट जारी होने के पहले बोर्ड की ओर से अधिसूचना जारी कर दी जायेगा। यह अधिसूचना आधिकारिक वेबसाइट पर ही जारी की जा सकती है। अधिसूचना जारी होने के बाद रिजल्ट जारी हो सकता है।

HP Board 12th Result 2024: ऐसे चेक करे रिजल्ट

रिजल्ट चेक करने के लिए आप नीचे बताये गये स्टेप को फ़ॉलो करें।

  • रिजल्ट चेक करने के लिए सबसे पहले छात्र को हिमाचल प्रदेश बोर्ड की आधिकारिक वेबसाइट https://hpbose.org/ पर जाना है।
  • इसके बाद छात्र को होम पेज पर एचपी 12वीं रिजल्ट 2024 वाले ऑप्शन पर क्लिक करना है।
  • अब आपको पोर्टल में लॉग इन होने के लिए लॉग इन डिटेल्स दर्ज करनी है।
  • लॉग इन डिटेल्स दर्ज करने के लिए छात्र को अपना रोल नंबर और डेट ऑफ़ बर्थ दर्ज करना होगा।
  • जैसे ही आप पोर्टल पर लॉग इन होते है स्क्रीन पर रिजल्ट जारी हो जायेगा।
  • आप अपने रिजल्ट को चेक कर सकते है।
  • इसके बाद अंत में रिजल्ट की प्रिंट निकालकर सुरक्षित रखे।

इस आसान से तरीके से छात्र अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

HP Board 12th Result 2024: इस ऑप्शन से भी कर सकते है रिजल्ट चेक

आप रिजल्ट को अन्य और तरीके से भी चेक कर सकते है। जैसे की मान लीजिए वेबसाइट ओपन नही होने पर आप डीजीलोकर से अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

इसके अलावा आप SMS के माध्यम से भी अपना रिजल्ट चेक कर सकते है। SMS के जरिये बीना इंटरनेट के आप रिजल्ट चेक कर सकते है। तो ऐसे ही कुछ इस तरीको से भी आप अपना रिजल्ट चेक कर सकते है।

HP Board 12th Result 2024: छात्र फेल होने पर क्या करें

वैसे तो पास होने के लिए छात्र को प्रत्येक विषय में 33% लाने जरूरी है। अगर इससे कम मार्क्स आते है तो छात्र फेल माना जाता है। लेकिन अगर कोई छात्र एक या दो विषय में फेल होते है तो उनको कंपार्टमेंट परीक्षा देने का मौका मिल सकता है।

कंपार्टमेंट परीक्षा का आयोजन रिजल्ट जारी होने के दो महीने बाद होता है। कंपार्टमेंट परीक्षा होने से छात्र का एक साल खराब होने से बच सकता है।

Leave a Comment