NCERT Bharti 2024: एनसीईआरटी नोटीफिकेशन के तहत बिल्कुल फ्री मे 40 वर्ष के आयु सीमा वाले करें आवेदन

NCERT Bharti 2024 Notification: एनसीईआरटी यानी राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद ने साइंस और मैथ्स शिक्षा विभाग हेतु राष्ट्रीय आविष्कार सप्ताह 2024 से 25 प्रोग्राम के लिए कल दो पदों पर भर्ती य हेतु आधिकारिक तौर पर नोटिफिकेशन को जारी कर दिया गया है जिसके तहत प्रोग्राम के लिए सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फॉलो के पद पर भर्ती  की जानी है। जारी किए गए आधिकारिक सूचना की मान्य तो योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार आगामी 25 अप्रैल 2024 को वॉक इन इंटरव्यू में भाग ले सकते हैं, वही भाग लेने के लिए आवेदन पत्र को डाउनलोड कैसे करना है तथा आवेदन कैसे करना है इसके बारे में चरण दर चरण प्रक्रिया नीचे बताई गई है तो योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार नीचे दिए गए भर्ती य विवरण को ध्यानपूर्वक अवश्य पड़े साथ ही आधिकारिक नोटिफिकेशन को भी डाउनलोड करके उसे जरुर पढ़े ताकि आपको इस भर्ती के गहराइयां का अंदाजा लगा सके।

NCERT Bharti 2024 Notification – Overview

संस्था का नाम क्या हैएनसीईआरटी – राष्ट्रीय शैक्षिक अनुसंधान और प्रशिक्षण परिषद
पद का नाम क्या हैसिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो पद
कुल पदों की संख्याकुल दो पदों के लिए भर्ती य जारी की गई है
योग्य उम्मीदवार का न्यूनतम आयु सीमायोग्य उम्मीदवार का न्यूनतम आयु सीमा 18 वर्ष
योग्य उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमायोग्य उम्मीदवार का अधिकतम आयु सीमा 40 वर्ष का होना चाहिए
आवेदन का मोड क्या हैवॉकिंग इंटरव्यू के जरिए आवेदन को संपन्न बनाया जाएगा
इंटरव्यू की तारीख कब हैआगामी 25 अप्रैल 2024 सुबह के 11:00 बजे
आवेदन शुल्क कितना लगेगाबिल्कुल मुफ्त में करें आवेदन
इंटरव्यू आयोजित होने का स्थानबोर्ड रूम, प्रथम तल, डीईएसएम, जनक अम्माई खंड, एनसीईआरटी, सेंट अरबिंदो मार्ग, नई दिल्ली- 110016
अधिकारी का वेबसाइटncert.nic.in

NCERT Bharti 2024 Notification – Post Details

एनसीईआरटी ने सिस्टम एनालिस्ट और जूनियर प्रोजेक्ट फेलो पद हेतु कल दो पद के लिए भर्ती य जारी कर दी है जिसके लिए योग्य एवं सुख उम्मीदवार आगामी 25 अप्रैल को इंटरव्यू के जरिए चयन प्राप्त कर सकते हैं इंटरव्यू में सम्मिलित होने के लिए उम्मीदवार को दिए गए पते पर विज़िट करना होगा। दिए गए पते पर जाने के बाद उम्मीदवारइंटरव्यू रूम में बैठकर अपने पाली आने का इंतजार करेंगे और पाली आते हैंबेहद ही कुशलता पूर्वक एवं बिना घबराए इंटरव्यू दे पाएंगे अगर आपका इंटरव्यू क्लियर हो जाता है तो आपके द्वारा दिए गए सक्रिय मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी परआपका इंटरव्यू से संबंधित जानकारी को डाक पोस्ट के द्वारा भेज दिया जाएगा हालांकि भर्ती य विवरण को लेकर अगर उम्मीदवार अतिरिक्त जानकारी को प्राप्त करना चाहते हैं तो वह कृपया करें एनसीईआरटी के द्वारा जारी किए गए अधिकारी सूचना को एक बार अवश्य डाउनलोड करके जरूर पढ़ें।

NCERT Bharti 2024 Notification – शैक्षणिक योग्यता

सिस्टम एनालिस्ट पद के लिए:-

  1. आवश्यक योग्यता:

योग्य एवं इच्छुक उम्मीदवार के पास किसी भी मान्यता प्राप्त इंस्टिट्यूट से कंप्यूटर साइंस, कंप्यूटर इंजीनियरिंग में स्नातक, बैचलर ऑफ कंप्यूटर एप्लीकेशन, गणित सांख्यिकी या कंप्यूटर विज्ञान, एमएससी, आईटी में बीटेक, बीएससी, का अन्य विषयों में अगर उम्मीदवार स्नातक के परीक्षा को किसी भी मान्यता प्राप्त विश्वविद्यालय संस्थान से न्यूनतम 55 फ़ीसदी अंकों के साथ अगर उत्तीर्ण हो जाते हैंतो वह एनसीईआरटी द्वारा जारी किए गए भर्ती  की सूचना हेतु पात्र माने जाएंगे साथ ही बता दे कि एससी एसटी तथा पीएच वाले उम्मीदवार 50% अंकों के साथ में परीक्षा में सम्मिलित हो सकते हैं, शैक्षणिक योग्यता में छूट तथा अनियंत्रित जानकारी के लिए उम्मीदवार एक बार एनसीईआरटी के द्वारा जारी किया गया अधिकारी सूचना को एक बार ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।

WhatsApp Channel Join Now
Telegram Group Join Now
  1. आवश्यक अनुभव:

अगर अनुभव के तौर पर देखे तो उम्मीदवार को वेबसाइट डेवलपमेंट में न्यूनतम 1 वर्ष का अनुभव तथा प्रबंधन में स्नातक की डिग्री के मामले में दो वर्ष का अनुभव होना अति अनिवार्य है, साथ ही उम्मीदवार को एस एक्सेल का ज्ञान एवं गूगल फॉर्म बनाने का ज्ञान होना चाहिए तभी वह उम्मीदवारएनसीईआरटी के द्वारा जारी किया गया सिस्टम एनालिस्ट के पद पर ऑफलाइन के माध्यम से इंटरव्यू देकर खुद को रोजगार पूर्ण बना सकते हैं।

जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के लिए:-

  1. आवश्यक:

यदि आप सामान्य वर्ग के उम्मीदवार हैं तो आपको 55% अंकों के साथ में जूलॉजी वनस्पति विज्ञान जीवन विज्ञानजब प्रौद्योगिकी या किसी भी संबंधित विषय में मास्टर की डिग्री प्राप्त हुआ होना चाहिएतभी सामान्य वर्ग के उम्मीदवार जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पद पर इंटरव्यू के लिए मान्य होंगे साथ ही बता दे कि एससी एसटी वर्ग के उम्मीदवार को 50% अंकों के साथ में इंटरव्यू में बैठने का मौका मिलेगा।

  1. वांछनीय:

साथी उम्मीदवार को कंप्यूटर एप्लीकेशन का भीमहत्वपूर्ण ज्ञान होना ही चाहिए एवं राष्ट्रीय पात्रता परीक्षा नीतको क्वालीफाईकिया हुआ होना चाहिए।

NCERT Bharti 2024 Notification – महत्वपूर्ण दसताबेज

एनसीईआरटी द्वारा जारी पदों के लिए अगर आप ऑफलाइन के माध्यम से इंटरव्यू में सम्मिलित होना चाहते हैं तो आपको नीचे दिए गए वह सभी दस्तावेज को इंटरव्यू क्षेत्र में जरूर ऐड करना होगा तभी आप इंटरव्यू में बैठने के लिए पत्र हो पाएंगे उम्मीदवार को सबसे पहले अपने आवश्यक मार्कशीट तथा प्रमाण पत्र का फोटोकॉपी को साथ लेकर जाना होगा साथ ही उम्मीदवार को ऑथेंटिसिटी के लिए आधार कार्ड, पैन कार्ड, जाति प्रमाण पत्र (यदि आवश्यक है तो), साथी उम्मीदवार को निवास प्रमाण पत्र एवं दो रंगीन पासपोर्ट साइज फोटो के साथ उम्मीदवार का ओरिजिनल हस्ताक्षर भी आवेदन पत्रमें लगेगा एवं उम्मीदवार को अपना सक्रिय मोबाइल नंबर तथा ईमेल आईडी भी देने का जरूरत पड़ेगा क्योंकि इंटरव्यू का कंफर्मेशन लेटर आपके मोबाइल नंबर और ईमेल आईडी पर ही भेज दिया जाएगा हालांकि हार्ड कॉपी डाक पोस्ट के द्वारा भेजा जाएगा।

NCERT Bharti 2024 Notification – आवेदन कैसे करें

  • एनसीईआरटी द्वारा जारी किया गया भर्ती  को लेकर अगर उम्मीदवार ऑफलाइन के माध्यम से इंटरव्यू में बैठना चाहते हैं तो वह सबसे पहले अधिकारी नोटिफिकेशन को एक बार ध्यानपूर्वक अवश्य पढ़ें।
  • अधिकारी नोटिफिकेशन को पढ़ने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र का एक प्रिंटआउट A4 साइज के बढ़िया क्वालिटी पेपर पर प्रिंट आउट जरूर ले ले।
  • आवेदन पत्र का प्रिंट आउट लेने के बाद उसमें पूछे की जानकारी को सही-सही दर्ज कर देना है जैसे की उम्मीदवार का व्यक्तिगत जानकारी एवं शैक्षणिक जानकारी इत्यादि को पूछ ली जाएगी।
  • पूछी के जानकारी को ध्यानपूर्वक दश करने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र के अंदरसही स्थान पर अपने फोटो को चिपका दें।
  • आवेदन पत्र के अंदर फोटो लगाने के बाद उम्मीदवार आवेदन पत्र को एक उचित लिफाफे के अंदर डाल दें।
  • आवेदन पत्र के अंदर डालने के बाद अधिकारी नोटिफिकेशन में दिए गए एड्रेस के अनुसार वॉक इन इंटरव्यू के लिए सही स्थान पर पहुंच जाएं।

अंतिम शब्द

आज की इस आर्टिकल में हमने बताया है कि आप कैसे एनसीईआरटी के द्वारा जारी किया गया आधिकारिक सूचना के अनुसार रिक्त पदों पर ऑफलाइन के माध्यम से कैसे आवेदन कर सकते हैं साथ ही इस नौकरी के लिए सही स्थान पर इंटरव्यू देने के लिए कैसे पहुंच सकते हैं इन सब के बारे में हमने विस्तृत रूप से चर्चा करी हुई है। उम्मीदवार अगर एनसीईआरटी द्वारा जारी किए गए सिस्टम एनालिस्ट एवं प्रोजेक्ट फेलो के पद पर खुद को नियुक्त होते हुए देखना चाहते हैं तो वह उम्मीदवार ऊपर दिए गए सभी स्टेप्स एवं चरणों का पालन करकेइंटरव्यू के लिए जाएं वैसे हमारी शुभकामनाएं आपके साथ हमेशा रहेगी।

FAQs

एनसीआरटी भर्ती  के तहत कुल कितने पदों के लिए नियुक्ति जारी की गई है। 

जानकारी के लिए बता दे की एनसीईआरटी में कुल दो पद के लिए आधिकारिक तौर पर सूचना को जारी किया है जिनमें सेपहले सिस्टम एनालिस्ट एवं दूसरे पद के लिए जूनियर प्रोजेक्ट फेलो के पद पर भर्ती करने वाली है।

एनसीआरटी भारती के तहत इंटरव्यू प्रक्रिया कैसे आयोजित किया जाएगा। 

एनसीईआरटी द्वारा जारी किए गए आधिकारिक सूचना ऑफलाइन के माध्यम से आयोजित किया जाएगा वही इंटरव्यू देने के लिए उम्मीदवार को नोटिफिकेशन में दिए गए सही एड्रेस पर जाना होगा।

Leave a Comment